Home Remedies

सर्दियों में ठंड से बचने के उपाय

सर्दियों में ठंड से बचने के उपाय जाने आयुर्वेदिक घरेलु उपाय ताकि आप ठण्ड में भी स्वस्थ और तंदरुस्त रह सकें, sardiyon mein thand se bachne ke upay hindi

सर्दियों के दिनों में अक्सर तापमान 0 डिग्री या फिर इससे भी कम हो जाता है। जिसके कारण हमें घर से बाहर निकलने में बहुत ही मुश्किल हो जाती है। ऐसे में जब हम कुछ उपाय करते हैं तो काफी हद तक हम ठंड से आसानी से बच सकते हैं।

पित्त की पथरी के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

पित्त की पथरी के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार जाने विस्तार में ताकि आप को इसके दर्द का सामना न करना पड़े, pit ki pathri ke karan lakshan aur gharelu upay in hindi

पित्ताशय हमारे शरीर का छोटा सा अंग होता है, जो गुर्दे के निचे वाली सतह पर होता है। इसमें जब कोलेस्ट्रोल जमने लगता है तो हमें अक्सर पथरी की शिकायत हो जाती है। ऐसे में रोगी को असहनीय दर्द का सामान करना पड़ना है कई बार उल्टी भी हो सकती है।

सोंठ के फायदे

विस्तार में जाने सोंठ के फायदे आपकी सेहत के लिए क्यूंकि यह लाभ करती है दर्द, गठिया, कब्ज, पेट दर्द और शुगर आदि पर नियंत्रण के लिए.

सोंठ के फायदे में हमें बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं जैसे कब्ज संबंधी समस्या, वायरल बुखार, गठिया दर्द, पेट दर्द, दस्त में, गैस आदि में सौंठ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फाइबर की कमी को दूर करने के उपाय

ज्यादा गंद जब मुंह से आती है तो इससे आपका दूसरे लोगों के सामने बुरा प्रभाव पड़ता है। यही नहीं आपके प्रति लोग गलत धारणा बना लेते हैं। और कई बार तो आप से बात करने से भी कतराते हैं।

एलर्जी होने का लक्ष्ण कारण और उपचार

एलर्जी की कई वजह होती हैं जैसे अधिक दवाईयों का सेवन करना, घर के पालतू जानवरों की वजह से, धूल मिट्टी, पेड़ पौधे या अन्य खाने पीने वाली चीजों आदि से हो सकता है।

1 2 3 16