ठंड में होने वाली इन 10 समस्याओं से राहत दिलाने वाले कारगर घरेलू नुस्खे

सर्दियों में चलने वाली ठंड हवाएं, एकदम से घटता तापमान हेल्थ पर बहुत ही जल्द और बहुत ज्यादा असर करते हैं। गले में खराश, बंद नाक, सांस लेने में तकलीफ, जोड़ों में दर्द जैसे कई प्रॉब्लम्स बहुत ही आम होती हैं। किचन में मौजूद फूड आइटम्स से काफी हद तक इन बीमारियों का इलाज पॉसिबल है जो न सिर्फ इन्हें दूर ही करते हैं बल्कि इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।

 

 

खांसी से राहत

सबसे आसान और कारगर उपाय है नमक मिले गुनगुने पानी से गरारा करना। इसके अलावा अदरक को टुकड़े को शहद के साथ चबाने से भी आराम मिलता है। बहुत ज्यादा खांसी बढ़ जाने पर अदरक, कालीमिर्च, तुलसी और नमक मिलाकर काढ़ा बनाएं और धीरे-धीरे पिएं। गले को आराम मिलता है साथ ही खांसी की समस्या दूर होती है।

बंद नाक से राहत

भाप लेना बंद नाक को  खोलने का एक पुराना और कारगर नुस्खा है। इससे बंद नाक तुंरत खुलती है और आराम भी मिलता है। एक बर्तन में पानी को गर्म करें और उसमें नमक की कुछ बूंदें और खुशबूदार तेल को मिलाकर इसका भाप लें। भाप लेने के लिए अपने सिर को किसी कपड़े से ढंक लें और नाक के जरिए भाप लें। साथ ही कुछ दिनों तक मसालेदार खाना खाएं इससे म्यूकस की समस्या नहीं होती।

गले के खराश से राहत

गले में खराश होने पर घी को गुनगुना कर पिएं। गर्म पानी से गारगल करने से भी काफी आराम मिलता है। मसाले वाली चाय और काढ़ा पीना भी सबसे असरदार इलाज है। अदरक को पीसकर उसका पाउडर बना लें और इसकी फांक गर्म दूध के साथ लें।

सिरदर्द से राहत 

सिरदर्द की समस्या से सर्दियों में ज्यादातर लोग परेशान होते हैं। सेब खाना इस समस्या में काफी राहत पहुंचाता है। सिरदर्द होने पर चाय बनाते वक्त उसमें कालीमिर्च, अदरक और तुलसी डालकर पिएं। सिर दर्द होने पर जीरा और कलौंजी को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लें और इस लेप को सिर पर लगाएं फायदा मिलेगा।

जोड़ों के दर्द में राहत

अदरक और हल्दी को भोजन में प्रमुखता से शामिल करें, क्योंकि ये जोड़ों में सूजन को कम करने में सहायता करते हैं साथ ही अधिक मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करें। ज्यादा तकलीफ महसूस होने पर नमक मिले गुनगुने पानी में पैरों को थोड़ी देर रखें उसके बाद पैरों को सूखाकर उनपर सरसों तेल से मालिश करें।

साइनस से राहत

इस समस्या से राहत को नजरअंदाज करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसके लिए मेथी दाने को पानी में उबालकर उसे चाय की तरह पिएं। प्याज के रस को नाक में डालने से भी काफी राहत मिलती है। अदरक के छोटे-छोटे पीस कर उसे शहद के साथ मिलाकर खाएं।

ड्रॉयनेस से राहत   

सर्दियों में त्वचा की नमी छीन जाती है जो स्किन को ड्रॉय बनाती है जो खुजली का कारण बनती है। इसे दूर करने के लिए नहाने के लिए गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें, बहुत ज्यादा गर्म पानी सही नहीं। नारियल तेल के साथ ही किसी अच्छे मॉइश्चराइजर क्रीम का इस्तेमाल करें।

इनडाइजेशन से राहत

वैसे इस मौसम में इनडाइजेशन की समस्या बहुत कम देखने को मिलती है। पेट में गड़बड़ी को दूर करने के लिए नींबू पानी पिएं। अजवाइन को अच्छे से चबाकर खाएं और उसके बाद गुनगुना पानी पी लें। पेट की समस्या को दूर करने का कारगर इलाज है।

कान दर्द से राहत

ठंड लगने पर कान दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसके लिए कान में सरसों के तेल को गुनगुना करके धीरे-धीरे डालें। गर्म पानी से सिंकाई करना भी बहुत ही अच्छा और जल्द राहत दिलाने वाला इलाज है।

अस्थमा से राहत

सांस लेने में तकलीफ महसूस होने पर चेस्ट पर गुनगुने तेल से मालिश कर अच्छे से ढ़ककर सो जाएं। स्टीम लेना बहुत ही फायदेमंद इलाज होता है। इससे बंद नाक खुल जाती है जिससे सांस लेने में किसी प्रकार की प्रॉब्लम नही होती।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।