होली के रंगों से बचने के घरेलू नुस्खे

होली के दिन अक्सर आप सभी को इस बात की चिंता रहती है कि यदि चेहरे पर गाढ़ा रंग लग जाए तो यह जल्दी से कैसे छूटेगा। ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। होली के रंगों को कैसे हटाना है चेहरे से वैदिक वाटिका आपको बता रही है कुछ आसान घरेलू टिप्स। जितना हो सके पहले तो अच्छे रंगों को प्रयोग करें। क्योंकि अक्सर कुछ लोग कैमिकल रंगों को इस्तेमाल जान बूझकर करते हैं जिससे सीधे आपकी त्वचा खराब हो सकती है।

होली में आपको यदि गहरे रंग लग जाएं तो आप कुछ उपायों को करें।

दालों का स्क्रब

घर में मौजूद दालों और चावलों को आपस में मिला लें और इसे मोटा-मोटा यानि दरदरा पीस लें। और अब इसमें दही, दूध और नींबू की बूंदे मिलाए। और आखिर में तेल की कुछ बूंदे भी डाल दें। और इस स्क्रब को चेहरे पर या शरीर के किसी भी अंग जहां पर रंग अधिक लगा हो वहां पर लगाएं।

खीरा

आप खीरे के इस्तेमाल कर के भी गहरे रंगों को शरीर से हटाया जा सकता है।

पपीता

पपीता भी चेहरे पर लगे गहरे रंग को आसानी से हटा सकते है। कच्चे पपीते के छिलके को उतार कर चेहरे पर मलें। एैसा करने से गाढा रंग आसानी से उतर जाता है।

नींबू का स्क्रब

यदि रंग हल्का लगा हो तो आप नींबू को काटकर उसे नमक या चीनी में मिलाकर चेहरे और शरीर पर लगा सकते हों। इस तरीके से भी होली का रंग आसानी से छूट जाता है।

ALSO READ- होली के अचूक टोटके

दही

होली के हल्के गहरे रंग को हटाने के लिए आप दही को लगाएं। इससे आपकी त्वचा को भी पोषण मिलेगा और रंग भी आसानी से निकल जाएगा।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।