हार्ट अटैक की समस्या – ट्रैफिक का शोर बन सकता है कारण

सड़कों या हाइवे के आसपास रहने वाले लोग अब हों जाएं सावधान। जहां एक तरफ ट्रैफिक से निकलने वाला शोर कानों को प्रभावित करता है वहीं अब एक नए शोध से यह बात सामने आई है ट्रैफिक से निकलने वाले शोर से हार्ट अटैक हो सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार सड़कों व हाईवे में विमानों की तुलना में अधिक शोर पैदा होता है।

यह शोध जर्मनी की ड्रेसडेन यूनिवर्सिटी आॅफ टेक्नोलाजी के शोधकर्ताओं ने किया है। उन्होनें हेल्थ बीमा के दस लाख लोगों के आकड़ों पर किए अध्धयन के आधार पर यह बात कही है। इस शोध को चालीस वर्ष के अधिक उम्र के लोगों पर विशेष ध्यान रखते हुए किया। साथ ही इनमें वे लोग अधिक शामिल किए गए जो हाइवे व सड़कों के आसपास रहते हैं।

शेर व हल्ला हाइवे पर लगातार होता रहता है। जो दिल की सेहत पर असर डालता है। वहीं दूसरी ओर विमानों से होने वाले शोर एक अंतराल के बाद होता है। जर्नल डाइचेस इंटरनेशनल में इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया है।
जो लोग सड़कों व हाइवे के आस-पास रहते हैं वे अपने घरों को शीशे व ध्वनी रोधक चीजों से कवर कर सकते हैं। जिससे लगातार आने वाला शोर आपको प्रभावित नहीं कर सकेगा।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।