हैल्दी स्किन चाहिए तो जरुर खाएं ये आहार

खूबसूरती कि चाह किसे नहीं होती। सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए लोग तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट, घरेलू नुस्खे और ब्यूटी एक्सपट्रस सहारा लेते हैं। लेकिन चेहरे कि सुन्दरता सिर्फ इन चीजों कि मुहताज नहीं होती, बल्कि अच्छी डाइट भी हमारा रूप निखरती है। अगर आप का खाना सही नही हो तो कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करो आप कि स्किन हैल्दी नही दिखेगी। अगर आप प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हो तो आप को अपनी डाइट को भी बेस्ट रखना होगा। तभी आप कि स्किन बेस्ट और ग्लोइंग दिखाई देगी।

आपको अपने आहार में उन चीजों को इस्तेमाल करना चाहिए, जो हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद हो जैसे कि दही, बैरी, ग्रीन टी,भिन्डी, दूध और पानी आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए आइये विस्तार से हेल्दी स्किन केआहार के बारे में जानकारी प्राप्त करें –

1. दही का सेवन

एंटी एंजिग आहार कि बात करे तो दही का नाम सबसे पहले आता है। दही वैसे भी इंडियन डाएट में अहम जगह रखता है। इसमे कैलिशयम और प्रोटोन की भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं यह आपकी स्किन में काफी कसाव बनाए रखता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोबायोटिक बैक्टेरिया आपकी पाचन शक्ति को ठीक रखता है। यदि आपका पेट साफ़ होगा तो आपकी स्किन भी हैल्दी रहेगी। इसका सेवन करने से आप की स्किन पर पिंपल्स भी नही होते।

2. बैरी का सेवन

बैरी में जामुन, स्ट्राबेरी, और शहतूत आदि छोटे छोटे फल शामिल होते हैं। ये सभी देखने में ही सुंदर नही लगते, बल्कि इनमे आवश्क एंटी आक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते है, जो आपकी स्किन के डैमेज सैल की रिपेयर और सूजन को कम करते हैं। यह आपकी हेल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

3. नट्स और बीज का सेवन

सूखे मेवे आहार का महान स्त्रोत हैं। इसमे ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को डाएट और ग्लोइंग रखने के लिए मददगार होते हैं। इन्हे अपने आहार में जरुर शामिल करना चाहिए। इससे स्किंज हेल्दी रहती है।

4. ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। यह स्किन को यू वी किरणों और स्किन कैंसर से बचाए रखती है। रोज़ाना ग्रीन टी पीने से पिंपल्स, झुर्रिया और झाइंया दूर होती हैं। इसका इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा में निखार आता है।

5. भिंडी का सेवन

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसमे विटामिन ए और बीटा कैरोटिन नाम के तत्व पाए जाते हैं। ये दोनों हो तत्व हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ये हमारी स्किन को हैल्दी बनाने के साथ साथ झुर्रियो से भी बचाएं रखने में मदद करता है।

6. दूध और हल्दी का सेवन

हल्दी का इस्तेमाल हम अपने मसालों के रूप में करते हैं। हल्दी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। हमारे शरीर के घाव भरने के साथ साथ मुहासों पर भी यह काफी असरदार साबित होती है। हम जब गर्म दूध में हल्दी डाल कर पीते है, तो यह हमारी स्किन कर लिए बहुत अच्छी होती है। हल्दी हमारे खून को गाढ़ा करने के साथ साथ हमारे खून को साफ़ करती है। जिससे हमारी स्किन साफ़ रहती है। ऐसे में हम पिंपल्स से बचें रहते हैं।

7. पानी का सेवन

पानी हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसकी कमी से हमे कई तरह कि बीमारियों का सामना करना पड़ता है। यदि हम पानी का सेवन करते हैं तब हम कई तरह की बीमारियों से तो बचते है, साथ में इससे हमारी स्किन साफ़ रहती है। स्किन को किसी तरह के कील – मुहासा, झुर्रिया, पिंपल्स का सामना नही करना पड़ता। हमें हर रोज 7 से 8 गिलास पानी के पीने चाहिए। इससे हमारा ब्लड सर्कल तेज़ी से काम करता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।