चर्बी घटाने के तरीके – पुरूषों के लिए

बदलती जीवन शैली ने जहां पुरूषों को काम में व्यस्त कर दिया है वहीं इस वजह से उन्हें शरीर संबंधी काफी परेशानीयां भी आने लगी हैं। आजकल के युवा पुरूषों में भी मोटापा दिखने लगा है। यह मोटापा पेट व कमर के आसपास चर्बी के रूप में जमा हो जाता है। जिससे शरीर का आकार बिगड़ जाता है और कई तरह की बिमारियां इंसान को घेरने लगती है।

चर्बी घटाने के तरीके

 

नाश्ता इस तरह का लें
पुरूषों को चाहिए कि वे अपने नाश्ते में बादाम, दलिया और ब्राउन ब्रेडस को शामिल करें। इन चीजों में कार्बोहाइड्रेटस की मात्रा होती है जो वजन व चर्बी को कम करती है।

पानी पीना
पानी का सेवन अधिक से अधिक करें। यह शरीर के गंदे तत्वों को यूरीन के जरिए बाहर निकाल देता है। पानी धीरे-धीरे पेट में जमा मोटापे को घटा देता है।

ड्राई फ्रूटस और फलों का सेवन
हाजमा बेहतर और चर्बी कम करने के लिए आप ड्राई फ्रूटस का सेवन करें। और इसी तरह मौसम के अनुसार मौसमी फलों का सेवन जरूर करें।

प्रोटीन खाएं
प्रोटीन को भी अपने भोजन में शामिल करें। प्रोटीन आपके शरीर में मांसपेशियों को बढ़ाती है। हर पुरूष को एक दिन में 50 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन पाने के लिए टोफू, अंड़े, चिकन, सी फूड और टर्की का सेवन करें। यह शरीर को शक्ति देता है और चर्बी को घटा देता है।

कम करें चीनी का सेवन
चीनी का सेवन से चर्बी के साथ वजन भी बढ़ता है। यदि आप अपने भोजन में चीनी  की मात्रा कम कर दें तो इसके फायदे आपको कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगें। अक्सर आप चाय, केक, चाकलेट, मीठे बेवरेज और कैंडी के रूप में कुछ न कुछ सेवन करते रहते हैं। जो धीरे-धीरे वजन को बढ़ाने लगती। यदि आप मीठा लेना चाहते हैं तो मीठे फलों का सेवन कर सकते हो।

समय पर खाएं रात का भोजन
अधिकतर मोटपा से परेशान लोगों की एक ही तरह की गलतियां समाने आई हैं वो है खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर पर जाके सोना। नए रिसर्च में ये बात सामने आई है कि बढ़े हुए पेट का मुख्य कारण है भोजन के बाद सोना। इसलिए रात को खाना जल्दी खाएं और 200 कदम पैदल चलें।

करें ये व्यायाम
मोटापा और चर्बी घटाने के लिए आपको किसी कठिन व्यायाम की जरूरत नहीं है। आप साइक्लिंग, रस्सा कूद और जागिंग कर सकते हो। इन व्यायामों को रोज 20 मिनट तक करने से मोटापा कम हो जाएगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।