Health Tips

अच्छी और गहरी नींद के उपयोगी घरेलू उपाय

अच्छी और गहरी नींद आने के लिए कुछ लोग नींद आने के लिए दवा या टोटके का सहारा लेते हैं, पर यह इलाज नहीं है अब आपके मन में यह सवाल यह है कि अगर नींद न आये तो क्या करें।

स्वस्थ रहने के तरीके

जाने स्वस्थ और फिट रहने के आसान तरीके ताकि आप अपनी सेहत की कर सकें बेहतर देखभाल, tips to stay fit and healthy in hindi

आजकल की खराब जीवन शैली, अधिक तनाव और ज्यादा समय तक बैठे रहने से डायबीटीज, मोटापा और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएँ उत्पन्न होने लगती है।

अलग अलग सलाद और उसके फायदे सेहत के लिए

जाने कौन कौन से सलाद खाने चाइये और उसके फायदे सेहत के लिए ताकि आप हमेशा रहें फिट और तंदुरुस्त, salad health benefits in hindi

सलाद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं क्योंकि सलाद से हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अगर हम ताजे सलाद का सेवन करते हैं तो इससे हमारी पाचन शक्ति ठीक रहती है और साथ ही यह हमारे वजन को कम करने में मदद करता है।

प्रोटीन युक्त आहार

प्रोटीन युक्त आहार जाने हिंदी में ताकि आप रहें स्वस्थ और तंदुरुस्त, protein rich foods tips in hindi

प्रोटीन में बीस तरह के एमिनो एसिड होते हैं। इनमे से आठ एमिनो एसिड ऐसे होते हैं जो हमें भोजन से प्राप्त होते हैं बाकी बारह एमिनो एसिड शरीर में ही उत्पाद होते हैं।

दांतों में कैविटी – करें यह परहेज

दांतों में कैविटी - करें यह परहेज जाने क्या खाएं और क्या न खाएं साथ में जाने घरलू नुस्खे

दांतों में कैविटी का मतलब होता है दांतों के सड़ने पर होने वाला छिद्र कैविटी किसी भी उम्र के इंसान हो सकती है। मुंह में मौजूद एसिड के कारण दांतों के इनेमल खोखले होने लगते हैं।

चावल खाने के नुकसान

चावल खाने के नुकसान विस्तार में जाने आपकी सेहत के लिए

चावल भोजन का एक अहम हिस्सा माने जाते हैं। जिसे भारतीय लोग तो बहुत अधिक चाव के साथ खाते हैं। अगर उनकी थाली में चावल न हो तो समझ लें कि उनकी थाली अधूरी है।

औषधीय गुणों वाली चाय के फायदे

विस्तार में जाने औषधीय गुणों वाली चाय के फायदे के बारे में कैसे बनाये स्वस्थ चाय, health benefits of ayurvedic tea in hindi

आज यह हर किसी की लाइफ का हिस्सा बना हुआ है आज की चाय में कैफीन की मात्रा और अन्य मिलावट पाई जाती है। इसके स्थान पर अगर आप औषधीय चाय का सेवन किया जाएं तो यह सेहत के लिए लाभकारी होता है।

कपूर और नारियल तेल के फायदे

कपूर और नारियल तेल के फायदे

कपूर की सुंगध और औषधीय गुणों के कारण हम इसका इस्तेमाल पूजा के साथ साथ घरों में पाई जाने वाली नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए भी करते हैं। अपने घर के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए कपूर बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

1 2 3