Health Tips

औषधीय गुणों वाली चाय के फायदे

विस्तार में जाने औषधीय गुणों वाली चाय के फायदे के बारे में कैसे बनाये स्वस्थ चाय, health benefits of ayurvedic tea in hindi

आज यह हर किसी की लाइफ का हिस्सा बना हुआ है आज की चाय में कैफीन की मात्रा और अन्य मिलावट पाई जाती है। इसके स्थान पर अगर आप औषधीय चाय का सेवन किया जाएं तो यह सेहत के लिए लाभकारी होता है।

कपूर और नारियल तेल के फायदे

कपूर और नारियल तेल के फायदे

कपूर की सुंगध और औषधीय गुणों के कारण हम इसका इस्तेमाल पूजा के साथ साथ घरों में पाई जाने वाली नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए भी करते हैं। अपने घर के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए कपूर बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

ताली बजाने के फायदे आपकी सेहत के लिए

ताली बजाने के फायदे आपकी सेहत के लिए, taali bajane ke fayde or clapping health benefits in hindi

क्या आप जानते हैं ताली बजाने से हमारी मांसपेशिया प्रभावित होती है और साथ ही एनर्जी का संचार भी होता है। जब आप नियमित रूप से ताली बजाते हो तो आप में चुस्ती, फुर्ती और तंदुरुस्ती आती है। ताली बजाने से हम स्वस्थ्य भरा जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

ठंड लगने के लक्षण

ठंड लगने के लक्षण जाने विस्तार में ताकि आप रहे स्वस्थ और निरोगी, thand lagne ke lakshan in hindi

इस मौसम में अक्सर हाथ पैर की अंगुलियाँ लाल हो जाती है, फेफड़ों में एलर्जी हो जाती है और इसके साथ नाक में एलर्जी, ब्लडप्रेशर आदि समस्याएं पैदा हो जाती है आइये विस्तार से जानते हैं ठंड लगने के लक्षण के बारे में।

घुटने में दर्द के कारण और उपचार

घुटने में दर्द के कारण और घरेलू उपचार जाने विस्तार में, knee pain ya ghutne ka dard ke karan aur gharelu upay in hindi

शरीर के सभी अंगो की अपनी अपनी महत्वता होती है। भले ही वो हाथ हो या पैर। पैर इंसान के लिए जितने महत्वपूर्ण होते हैं उतने ही महत्वपूर्ण है उसके घुटने। घुटनों से ही उसे पैरों को मोड़ने की क्षमता मिलती है।

अच्छी नींद के उपाय जो करेंगे बहुत मदद

अच्छी नींद के उपाय जो करेंगे बहुत मदद जाने घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय हिंदी में, achi neend ke ghrelu upay hindi me

इस बात को झुठलाया नहीं जाया जा सकता कि इस भाग दौड़ भरी जिन्दगी में न तो सही से खाया जाता है और न हो सोया जाता है। ऐसे में जो लोग शिफ्ट में काम करते है उन्हें तो इस परेशानी से गुजरना ही पड़ता है।

डायबिटीज में क्या करे

डायबिटीज में क्या करें जाने हिंदी में और कैसे करें मधुमेह के खतरे को कम, diabetes mein kya karen aur kya na karen in hindi

डायबिटीज का अर्थ है मधुमेह। डायबिटीज का खतरा किसे कहते हैं ? यदि आप यह सवाल अपने डॉक्टर को पहले पूछते तो इसका कुछ इस प्रकार होता – किसी वृद्ध, मोटापाग्रस्त या फैमली हिस्ट्री वाले मरीज को।

मन को शांत कैसे करें – खाएं यह आहार

मन को शांत कैसे करें और कौन से आहार करते हैं मन को शांत करने में मदद, jane man ko shant kaise karen hindi me

आज हम सबसे पहले इसी बारे में बात करते हैं। मन हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जिसे हम न देख सकते हैं, न अपने हाथों के अधीन कर सकते हैं। मन का किसी भी प्रकार का कोई रूप, आकार या रंग नहीं होता।

1 2