स्वस्थ रहने के टिप्स – पुरूषों के लिए

आफिस, घर और समाज की सारी जिम्मेदारी पुरूषों के कंधों पर होती है। यदि आप बीमार पडे़ तो घर और नौकरी दोनों में ही संकट आ सकता है। इसलिए आपका स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना है जिससे आपका शरीर ठीक रहेगा और आप अपनी जिम्मेदारियों को भी पूरी तरह से निभा सकते हो। जिससे आपका जीवन स्वस्थ और खुश रहेगा।

सबसे पहले आपको इस बात को हमेशा ध्यान में रखना है कि आप एक जिम्मेदार इंसान है। और आपको आपनी लाइफ स्टाइल में सबसे पहला परिवर्तन ये लाना है कि सुबह जल्दी उठें और कम से कम 2 गिलास पानी पीयें और शैच जाएं फिर करीब 2 कि मी तक पैदल जाएं।

सुबह का नाशता बेहद जरूरी होता है। यदि आप घर से बाहार काम करने जाते हैं। सुबह का नाशता ही आपको पूरे दिन उर्जा प्रदान करता है।
आपको सुबह के नाशते में अंकुरित दालों का सेवन करना चाहिए। यदि आप सुबह 2 केले खाएगें तो पूरे दिन उर्जावान बने रहेगें और किसी भी तरह के प्रेशर को आसानी से संभाल सकते हो। साथ ही यह हार्ट अटैक की गंभीर बीमारी से भी आपको बचा सकता है।

अपने भोजन में साबुत अनाज अधिक से अधिक शामिल करें। क्योंकि साबुत अनाज में अधिक मिनरल, और रेशा पाया जाता है। यदि आपको एक्सरसाइज करने का समय न मिले तो ये साबुत अनाज आपको काफी मदद कर सकते हैं।
एक बात आपको हमेशा यह ध्यान में रखनी होगी की आपको तली हुई चीजों का कम से कम प्रयोग करना है चाहे वो बर्गर है या फिर कचैड़ी आदि कुछ भी।

अधिक तेल से युक्त भोजन को खाने से हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही आपके काम करने तरीके पर भी असर पड़ता है। 
तीसरी बात हमेशा वजन को नियंत्रित रखने की कोशिश करें। क्योंकि अत्याधिक वजन से आपकी कार्य क्षमता पर प्रभाव पड़ सकता है। साथ ही अन्य बीमारियों के लगने की संभावना अधिक हो जाती है। इसलिए भोजन की मात्रा लिमिट में रखें। ताकि वजन न बढ़ें।

आफिस जाते समय 1 सेब का सेवन जरूर करें। साथ ही अपने पास आप हमेंशा पानी की बोतल जरूर रखें। सर्दी हो या गर्मी पानी की जरूरत शरीर को होती है। 1 दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पीयें यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। यदि आपको जिम जाने का समय नहीं मिलता हो और वजन के साथ शरीर की चरबी भी बढ़ रही हो तो आप घर या आफिस में भी साईड स्ट्रेच वाली एक्सरसाइज भी कर सकते हो।

ग्रीन टी या फिर लेमन टी का सेवन करना भी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है। यह आपके वजन को निंयत्रित तो करती ही है साथ ही सेहत और सुंदरता को भी बढ़ाती   है।

आफिस में  कंप्यूटर पर 20 मिनट से अधिक न देखें। हर 20 मिनट बाद कंप्यूटर स्क्रीन से आखों को हटा लें और थोडी देर दूर किसी वस्तु को देख लें। यदि आंखों में जलन हो रही हो तो पानी को हाथों में भरकर आंखों में पानी के छपाके मारें। आंखों को राहत मिलेगी।

बस इन कारगर उपायों का प्रयोग करके आप स्वस्थ और जवां बने रह सकते हो। नियमित रूप से धीरे-धीरे अपनी आदतों को बदलें साथ ही तंबाकू और धूम्रपान को भी छोड़ दें। हमेंशा अपने और अपने परिवार के बारे में भी जरूर सोचें ताकि आप अपनी जिम्मेदारियों को ठीक से निभा सकें। और जीवन को हंसी खुशी के साथ जीयें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।