बीमारियां जिनसे पुरुष रहे सावधान

ऑफिस की जिम्मेदारियों से लेकर घर की जिम्मेदारियां पुरूषों के कंधों पर होती है। जिसकी वजह से वे दिन-रात व्यस्त रहते हैं। लेकिन इसी वजह से पुरूषों को धीरे-धीरे कई गंभीर बीमारियां घेरने लगती है जिनके बारे में तब पता चलता है जब बहुत देर हो चुकी होती है। अधिक काम और जिम्मेदारियों की वजह से वे कभी कभी तनाव में आ जाते हैं और कई बार तो गलत लतों के शिकार भी हो जाते हैं। जो मानसिक और शरिरिक रूप दोनों ही रूपों में स्वास्थ के लिए खतरा बन जाती है। आइये जानते हैं उन बीमारियों के बारे में जो हर पुरूष को पता होनी चाहिए ताकि समय रहते इनसे बचा जा सके।

लोयोला यूनिवर्सिटी ने हाल ही में किये शोध में इन 5 गंभीर बीमारियों का पता लगाया जिनसे पुरूषों को अधिक खतरा हो सकता है।

सबसे ज्यादा खतरा पुरूषों को हार्ट अटैक से होता है। जिसकी मुख्य वजह होती है अधिक तेल वाली वस्तुओं का इस्तेमाल करना और धूम्रपान करना। शोध में यह भी पाया गया कि भारतीय पुरूष तनाव अधिक लेते हैं। और अपनी आदतों में बड़ी जल्दी परिवर्तन ले आते हैं। इसी वजह से डायबिटीज और बी पी की समस्या भी पुरूषों को अधिक होती है।

नींद की समस्या और नींद में होने वाली समस्या जिसे एपनीय कहा जाता है। ये वजह मुख्य रूप से पुरूषों को होती है। नींद न आने की वजह से पुरूषों में तनाव और बीमारी पैदा होती है। और एपनीय में पुरूषों को रात में यूरीन का अधिक आना, खर्रराटें आना आदि मुख्य वजह हैं जो दूसरी गंभीर बीमारियों को न्योता देती हैं।

कई पुरूषों में सुबह उठकर सिर में दर्द होने की समस्या होती है। यह एक गंभीर बीमारी है। समय रहते इसका इलाज करवाना जरूरी है ताकि सुबह से ही होने वाले सिरदर्द से बचा जा सके।

इस शोध में यह भी पाया गया ज्यादातर पुरूष मोटापे से परेशान हैं। जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। इसलिए पुरूषों को मोटापे को नियंत्रित करने की कोशिश करनी चाहिए।

कोलोन कैंसर की बीमारी पुरूषों में बढ़ती जा रही है। कोलोन कैंसर यानि पेट का कैंसर से पुरूष सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।
कोलोन कैंसर
पेट के कैंसर का खतरा भी अधिक हो सकता है। कोलोन कैंसर का कोई लक्षण नहीं होता है। थोड़ी बहुत जानकारी जैसे पेट के निचले भाग में दर्द होना, वजन कम होना, उर्जा में कमी होना। ये मुख्य वजह हैं। एैसी अवस्था में तुंरत डॉक्टर को दिखाएं।

समस्या छोटी हो या बड़ी उसे डॉक्टर को दिखाने  में देर न करें । क्योंकि ये बीमारियां गंभीर हो सकती है। साथ ही जानलेवा भी। आप अपनी आदतों को सुधारें साथ ही बेवजह की टेंशन न लें। इस बात का ध्यान रखें की आप अपने परिवार के प्रति जवाब देय हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।