हाथ फटने पर अपनाएं आसान घरेलू उपाय

जाने विस्तार में फटे हाथों के लिए घरेलू उपाय ताकि आप घर पर ही कर सकें हाथों की देखभाल , beauty care tips for hands in hindi

चेहरे की त्वचा की उचित देखभाल के साथ साथ शरीर के अन्य हिस्सों की देखभाल करना भी बहुत आवश्यक होता है। सुन्दरता में निखार लाने में शरीर के सभी अंग महत्वपूर्ण भूमिका को अदा करते हैं। आज हम आपको हाथ फटने पर उपाय के बारे में बतायेंगें। अगर हम हाथों के बारे में बात करें तो हाथो की सुंदरता जो हमारे बाहरी आवरण का अहम हिस्सा माना जाता है। अक्सर देखा जाता है कि मौसम के अचानक बदलने से या फिर पानी में लगातार काम करते रहने से हमारे हाथ रखें और बेजान हो जाते हैं। जिसके कारण हाथों की त्वचा फटने लगती है।

इस प्रकार की समस्या लगभग आपको हर मौसम में देखने को मिलती है। यदि आप अपने हाथों की समस्या को अनदेखा करते हैं तो यह आगे जाकर भयानक रूप भी ले सकती है। अगर आप अपने हाथों की फटने की समस्या से बचना चाहते हैं तो अच्छी किस्म की माइस्चराइजर क्रीम का उपयोग रोज काम खत्म करने के बाद कर सकते हैं।

दिन में हम बार बार अपने हाथों को धोते हैं। जिससे हाथों की त्वचा रुखी होने लगती है। जिससे हाथों में खुरदरापन आने लगता है और हाथों की त्वचा भी फटने लगती है हाथों की सही से देखभाल न होने के कारण हाथों की चमक खोने लगती है। हाथों की इसी समस्या से बचाने के लिए आज हम आपको हाथ फटने के उपाय के बारे में जानकारी देंगें। ताकि आप इसका इस्तेमाल करने अपने हाथों को सुंदर बना सकें।

हाथ फटने पर अपनाएं आसान घरेलू उपाय

माश्चराइजर का उपयोग

माश्चराइजर का उपयोग नियमित रूप से करें इस का प्रयोग करने से आपके हाथों का रूखापन तो दूर होता है साथ ही फटी हुई त्वचा को नमी प्राप्त होती है।

प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग

अपने हाथों पर रसायनिक तत्वों से बने हुए उत्पादों की जगह प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग अधिक से अधिक मात्रा में करें। हर्बल साबुन, बादाम सोप, एलोवेरा या ओलिव आयल से मिलकर बने पदार्थ की मात्रा वाले प्रोडक्ट हों। जिससे हाथों पर नमी बनी रहेगी और हाथ रूखे होने से भी बचते हैं।

माश्चराइजर क्रीम का प्रयोग

रात को सोने से पहले कोई अच्छी वैराइटी का लोशन अपने हाथों पर लगें। इससे आपके हाथ रफ होने से तो बचते ही है साथ ही फटने से भी बच जाते हैं। दिन में कम से कम दो बार माश्चराइजर क्रीम अपने हाथों पर जरुर लगाएं।

ऐक्सफोलिएट का प्रयोग

जब हम कपड़े या बर्तन धोते है तो अक्सर हाथों की नमी चली जाती है जो बाद में हाथ फटने का कारण बनती है। ऐसी समस्या से बचने के लिए आप हाथों में ऐक्सफोलिएट का प्रयोग कर सकते हैं।

नींबू का प्रयोग

अपने हाथों को फटने से बचाने के लिए आप नींबू के साथ ग्लिसरीन और गुलाबजल को मिलाकर एक पैक तैयार करें। फिर इस पैक को फ्रिज में रखें जब भी आप पानी वाला काम करें। घर में बने हुए इस लोशन को अपने हाथ पर लगा लें और अपने हाथों की मसाज करें। इससे आपके हाथ सुंदर, मुलायम और खुबसुरत बन जाते हैं।

नमी युक्त साबुन का प्रयोग

अपने हाथों को धोने के लिए नमी युक्त साबुन का प्रयोग करें। जिससे आपके हाथ न तो रूखे हो और न ही फटे बाजार में इस प्रकार का साबुन आपको आसानी से उपलब्ध हो जायेगा। लेकिन साबुन लेने से पहले आपको यह आवश्य देख लेना चाहिए कि इसमें ओलिव आयल मिला है या नहीं।

सिरके का प्रयोग

अपने हाथों का खुरदरापन दूर करने के लिए आप सिरके का उपयोग कर सकते है। हाथों पर सिरका लगाने के बाद अपने हताहों को गुनगुने पानी में थोड़ी देर लिए डूबा कर रखें। फिर किसी साफ्ट ब्रश की सहायता से हल्के हल्के से इसे रगड़ें। इसके बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ़ करके उसे सॉफ्ट कपड़े से पोछ लें और बाद में क्रीम लगा लें।

पानी का सेवन

शरीर के रूखेपन को दूर करने के लिए आप दिन भर में आठ से दस गिलास पानी के पियें। इससे आपकी त्वचा को नमी प्राप्त होगी। जिससे आपके हाथों की फटने की समस्या भी दूर हो जाएगी।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।