हरड़ के फायदे

आयुर्वेद से जुडी हुई चरक सहिता में आयुर्वेद की उपयोगिता के बारे में बताया गया है। इसके साथ ही इसमें प्राचीन काल से चली आ रही आयुर्वेद पद्दतियों और इसमें ऐसी जड़ी बूटियों के बारे में जानकारी दी हैं जो औषधि का काम करती हैं। उन्ही औषधियों में से एक औषधि हैं हरड।

हरड को अग्रेजी में चेबुलिस मिरबोलान के नाम से जाना जाता है। इस फल में विटामिन सी और खनिज की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। इसके इलावा इसमें कई स्वास्थ्य लाभ पाएं जाते हैं जैसे एलर्जी में, मुंह में सूजन, मसूड़ों में सूजन, दांत दर्द आदि में लाभकारी होता है। आइये विस्तार से जानते हैं हरड के फायदे के बारे में।

त्वचा की एलर्जी में लाभकारी

हरड का काढा त्वचा संबंधी एलर्जी में बहुत ही लाभकारी होता है। इसके लिए हरड के फल को पानी में उबालकर काढ़ा बनाएं और इस काढ़े का सेवन नियमित रूप से दिन में दो बार करें। इससे आपकी त्वचा में होने वाली एलर्जी को बहुत ही जल्द आराम मिलता है।

धुल से होने वाली एलर्जी में फायदेमंद

अगर किसी को धुल के कारण एलर्जी हो जाती हैं या फिर कुछ खाने के बाद एलर्जी होने लगती हैं। तब एलर्जी वाले भाग की धुलाई हरड द्वारा तैयार काढ़े से करें। आपको फर्क खुद ही नजर आने लगेगा।

फंगस एलर्जी में फायदेमंद

फंगस एलर्जी या संक्रमण होने पर हरड के फल और हल्दी से तैयार लेप प्रभावित भाग पर दिन में दो बार लगाएं। त्वचा के पूरी तरह सामान्य होने तक इस लेप का इस्तेमाल नियमित रूप से करते रहें।

स्वास्थ्यवर्धक टानिक

हरड एक स्वास्थ्य वर्धक टानिक होता है जिसका प्रयोग करने से आपके बाल काले, चमकीले और अधिक आकर्षित दिखने लगते हैं। बालों को काला करने के लिए हरड के फल को नारियल तेल में उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक यह अच्छे से घुल न जाएं अब इसका लेप तैयार करें। अब इस लेप को अपने बालों पर लगाएं या फिर नियमित रूप से तीन से पांच ग्राम हरड पाउडर एक गिलास पानी के साथ सेवन करें। इससे आपको बहुत ही फायदा मिलता है।

मूंह की सूजन में लाभकारी

जब किसी के मुंह में सूजन आ जाती है तब उसे हरड के पानी के साथ गरारे करने चाहिए। इससे मुंह की सूजन में फायदा मिलता है। इसके इलावा हरड का लेप पतले छाछ के साथ मिलाकर गरारे करने से मसूड़ों की सूजन में बहुत ही आराम मिलता है।

दांत में दर्द होने पर

जब भी दांत में दर्द होता है तब हरड का चूर्ण बनाकर अपने दुखते हुए दांत पर लगाने से दांत का दर्द कम होने लगता है।

कब्ज में लाभकारी

हरड का पल्प कब्ज की समस्या में बहुत ही गुणकारी होता है। इस पल्प में चुटकी भर नमक मिला कर खाएं। इसके इलावा आधा ग्राम लौंग या दालचीनी के साथ सेवन करें। आपको फर्क खुद ही नजर आने लगेगा।

वजन कम करने में सहायक

हरड का नियमित रूप से सेवन करने से वजन को कम करने में सहायता मिलती है। यह पाचन में सहायक होने के साथ ही गैस, एसिडिटी और साथ ही अन्य समस्याओं से निजात दिलाता है और धीरे धीरे आपके वजन को कम करता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।