हैंगओवर उतारने के घरेलू नुस्खे

पार्टी का असली मजा तो पीने के बाद ही आता है लेकिन ये मजा उस वक्त सजा लगने लगती है जब ये सिरदर्द बन जाती है मतलब हैंगओवर। ये ऐसी कोई बीमारी नहीं जिसका इलाज पॉसिबल नहीं लेकिन इसमें हालत बिल्कुल ऐसी रहती है न ही ठीक से काम कर पाते हैं और न ही आराम। हैंगओवर की समस्या होने पर घबराएं नहीं बल्कि घर के किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करें जो इसे दूर करने का बेहतरीन इलाज हैं। 

हैंगओवर उतारने के घरेलू नुस्खे

 पानी

पानी बॉडी के सारे टॉक्सिक्स को बाहर निकालने का काम करती है साथ ही डिहाइड्रेशन से भी बचाती है। एल्कोहल पीने के दौरान और बाद में भी जितना हो सके पानी पिएं। इससे हैंगओवर होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

कॉफी

हैंगओवर होने पर मॉर्निंग की शुरूआत ब्लैक कॉफी से करें। सिर्फ हैंगओवर ही नहीं बल्कि उससे होने वाला सिरदर्द भी इसे पीकर दूर किया जा सकता है। कॉफी में कैफीन तत्व इससे तुरंत राहत दिलाने का कारगर फॉर्मूला है। 

फूड्स

हैंगओवर से बचने के लिए जरूरी नहीं इसे पीने के बाद सारे इलाज किए जाए। बेहतर होगा पार्टी में जाने से पहले ही कुछ सावधानी बरतें जिससे इसकी नौबत ही न आए। तला-भुना खाना अच्छा सबसे अच्छा ऑप्शन होता है। ऑयली फूड्स खाने से एल्कोहल का असर कम होता है।

नारियल पानी

नारियल पानी पीना भी हैंगओवर उतारने का क्विक फॉर्मूला है। हैंगओवर के दौरान दिन में तीन से चार बार इसे पिएं। इससे यूरिन द्वारा सारे टॉक्सिक बाहर निकल जाते हैं और हैंगओवर की समस्या में आराम मिलता है।

बनाना शेक

केले को दूध में मिलाकर उसका शेक बनाएं, लेकिन ध्यान रहे चीनी का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें उसकी जगह शहद मिलाएं। शेक बनाना पॉसिबल न हो तो केले को साबुत भी खाया जा सकता है। 

फ्रूट जूस

फ्रूट जूस पूरी तरह विटामिन्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। जो पेट की सारी गंदगी को यूरिन के द्वारा बाहर निकालन का काम करते हैं । लेकिन इसके लिए जरूरी है फ्रूट जूस सिट्रिक एसिड्स यानी खट्टे फलों से बना हो बहुत जल्द राहत मिलती है।

शहद

हैंगओवर दूर करने के लिए शहद पीना भी अच्छा ऑप्शन है। इसमें मौजूद फ्रक्टोज बॉडी के अंदर की गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है। एक चम्मच शहद को सीधे भी खा सकते हैं या पानी में मिलाकर भी पिया जा सकता है।

इलेक्ट्रॉल

इलेक्ट्रॉल का घोल पीकर हैंगओवर आसानी से उतारा जा सकता है। दरअसल हैंगओवर के पीछे की वजह है डिहाइड्रेशन जो इलेक्ट्रॉल पीने से दूर हो जाती है। दिन में 3-4 गिलास पीना फायदेमंद रहेगा। 

अदरक                                  Read: नपुसंकता का उपचार

पानी में अदरक के टुकड़े डालकर इसे उबालें। स्वादानुसार हल्का सा नमक और नींबू मिलाएं। अदरक का एंटी-ऑक्सीडेंट फॉर्मूला इस समस्या का बेहतरीन इलाज है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।