बालों को लम्बा करना – पुरूषों के लिए

बालों से पुरूषों की पहचान बनती है। मर्दों के बाल ही उनके लुक्स को आकर्षक बनाते हैं। लेकिन उम्र के बढ़ने के साथ बाल गिरने लगते हैं जिससे पुरूष काफी चिंतित रहते हैं। बालों के कम व गिरने के मुख्य कारण हैं। हार्मोन्स  में असमानता, आनुवाशिक समस्या, सिर में खून के प्रभाव में रूकावट आना और पोषक पदार्थों की कमी। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है वैदिकवटिका आपको बताएगी कैसे बालों को तेजी से बढ़ाया जा सकता है और गिरते बालों को रोका जा सकता है।

बालों को लम्बा करना – नुस्खे

 

तेल मालिश व तेल उपचार 
बालों को बढ़ानें के लिए प्राकृतिक तरीका है कि आप ओलिव, शुद्ध सरसों का तेल और नारियल तेल को बालों पर लगाएं और सिर को किसी कपड़े से ढ़क लें। 1 घंटे तक सिर को एैसा ही रहने दें। बाद में शैंपू से बालों को धो लें।

रोजाना तेल की मालिश करने से सिर में खून का संचार ठीक होता है। मालिश करने से बालों के रोमछिद्रों सक्रिय बनते हैं। आप सिर की मालिश करने के लिए तिल या बादाम तेल का प्रयोग करें। नियमित मालिश से बाल सुंदर और स्वस्थ रहते हैं।

READ: बालों को काला करने के उपाय

प्राकृतिक रसों का उपचार
बालों को बढ़ाने व स्वस्थ रखने के लिए प्याज, अदरक और लहसुन के रस को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। और इसे रात को सोने से पहले बालों पर लगाकर छोड़ दें। सुबह शैंपू से बालों को धों लें। आपको फर्क नजर आने लगेगा।

READ:पौरूष शक्ति के उपाय और नपुसंकता का उपचार

खानपान में इन चीजों का सेवन करें
बालों के गिरने का प्रमुख कारण है सही तरह के पोषक तत्वों का सेवन न करना। इसलिए खाने में प्रोटीन को शामिल करें। विटामिन ई के प्रयोग से बालों का टूटना व गिरना खत्म हो जाता है।

उम्र के बढ़ने के साथ शरीर में विटामिन सी कोलेजन की मात्रा कम होने लगती है। एैसे में आप लालमिर्च, सिट्रस फलों और स्ट्राबेरी आदि का सेवन करें।

बालों को स्वस्थ व घना बनाने के लिए अखरोट, नाशपाती और बादाम का सेवन जरूर करें।

खाने में हरी सब्जियां, गोभी, सेब, आलू बुखारा, पालक, गाजर, बीन्स आदि को शामिल करें।

हब्र्स का इस्तेमाल
अपने बालों को प्राकृतिक हब्र्स जैसे ग्रीन-टी, मेंहदी और नीम से धोएं। यह बालों को लंबा और घना बनाते हैं। मेंहदी के इस्तेमाल से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और चमक भी आती है।

चिंता और तनाव
कई बार शरीर से स्वस्थ और भरपूर मात्रा में पोषक चीजों का सेवन करने से भी बाल झड़ने लगते हैं। इसकी मुख्य वजह है तनाव लेना। बे-वजह की चिंता सताना आदि। आप तनाव को जितना दूर रखोगे बाल उतनी ही जल्दी बढ़ेगें और स्वस्थ रहेगें। तनाव व चिंता से बचने के लिए योग और शारीरिक व्यायाम जरूर करें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।