बाल झड़ने से रोकने के उपाय

बालों के ज्यादा झड़ने से काफी लोग इससे परेशान रहते हैं वे जब भी बाल बनाते है उनके सिर से बाल झड़ने लगते हैं। जब बाल ज्याद झड़ने लगते हैं तो यह समस्या कई हद तक बढ़ जाती है। और एक स्थिति यह भी आती है कि इंसान गंजा होने लगता है। अब यह समस्या हर उम्र के लोगों को होने लगी है चाहे वह 14 वर्ष का बालक हो या 40 साल का इंसान। महिलाओं से ज्यादा पुरूष भी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हो रहे हैं। अक्सर एैसा होता है जब हम नहाकर बाहर आते हैं और गीले बालों को तौलिये से पोंछते हैं तब काफी मात्रा में बाल झड़कर तौलिये पर आ जाते हैं। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है वैदिक वाटिका आपको एैसे प्राचीन उपायों को बता रहा है जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकोगे।
 
बालों को झड़ने से रोकने के प्राकृतिक तरीके
1. गीलें बालों पर कभी भी कंघी न करें।
2. बालों को कभी पीछे से खींचकर कंघी न करें। एैसा करने से बालों की जड़ों पर दबाव पड़ता है जिससे वे टूटने लगते हैं।
3. बालों की अच्छे से मालिश करें। मालिश से बालों को पोषण मिलता है और सिर में खून का संचार बढ़ता है जिससे बाल भी उगने लगते हैं।
4. कई बार बालों पर आप किसी खास त्यौहार या पार्टी की वजह से तरह-तरह के प्रयोग करते हैं ताकि बाल अच्छे दिखें। लेकिन जैसे ही आप वापस घर आएं और बालों को साफ पानी से धो करके उनपर तेल जरूर लगाएं।
5. सर्दी का मौसम क्यों न हो आपको बाल हमेशा ठंडे पानी से ही धोने हैं। गर्म पानी से बाल धोने से वे जल्दी झड़ते हैं। पानी की गर्मी बालों को कमजोर करती है।

प्राकृतिक घरेलू नुस्खे
नीम से उपचार
नीम त्वचा और बालों दोनों के लिए एक बेहतर औषधि है। नीम एंटीसेप्टिक होता है जो बालों व त्वचा से बैक्टीरिया और वायरस के खतरनाक असर को खत्म करता है। आप नीम की ताजी पत्तियां लें और इन्हें एक भगोने या बर्तन में उबालें। तब तक उबालें जब तक भगोने में रखा पानी आधा न हो जाए। यह पानी हरे रंग का बनता है। इसे छानकर ठंडा करें और बालों की जड़ों पर लगाएं।

आंवला
आंवला बालों को  जड़ से मजबूत बनाता है और यह प्राकृतिक रूप से बालों को गिरने से रोकता है। आप कुछ सूखें आंवले लीजिए और उन्हें नारियल के तेल में मिक्स करके उबालें। तब तक इसे उबालें जब तक इसका रंग काला ना हो जाए। फिर इसे ठंड़ा करके बालों के सिरे से लेकर जड़ों तक लगाएं। नियमित एैसा करने से आपको इसका फायदा मिलेगा। बाल झड़ना जरूर रूकेगा।

नारियल के दूध का प्रयोग
नारियल बालों के लिए अच्छा होता है। नारियल का दूध बालों की कोशिकाओं को मजबूत बनाता है यह एक बेहतरीन उत्पाद है बालों को झड़ने से रोकने के लिए। नारियल को किसकर उसके रस को निकालें। रस तभी निकलेगा जब आप इसे अच्छे से निचोड़ेगें। अब इसे सिर पर अच्छे से लगाएं।

बाल झड़ना एक आम समस्या हो गई है लेकिन कम उम्र में बालों का गिरना चिंता का विषय है। इसलिए आप बालों का ध्यान इन प्राकृतिक चीजों के जरिए रखें। कभी भी आप केमिकल वाले प्राडक्टस का इस्तेमाल बालों पर न करें। जितना हो सके हर्बल चीजों को ही बालों पर लगाएं। ये भी पढे-क्या कोई क्रीम गोरा बना सकती है

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।