बालों की देखभाल कैसे करें

बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए लोग कई तरह के प्रयोग करते रहते हैं। वे लोग जिनके बाल पहले से सुंदर हैं वे भी बालों की समस्याओं जैसे  बेजान, रूखापन, और रूसी आदि से परेशान रहते हैं। जिसकी मुख्य वजह है बालों का ख्याल रखने का सही तरीकों का पता न होना। वैदिक वाटिका आपको बालों का पूरा ख्याल रखने के एैसे उपायों को बताएगा जो शायद ही आपको पता हो।

बालों के लिए टिप्स

 

1. सप्ताह में 1 दिन बालों पर अच्छे से तेल की मालिश करें और गीले तौलिये से बालों को भाप दें।
2. दोमुंहा बालों की परेशानी को दूर करने के लिए 2 महीने में एक बार बालों को जरूर कटाएं।
3. रोज शैंपू न करने की बजाए बीच-बीच के कुछ दिनों में ही कंडीशनर और शैंपू का प्रयोग करें।
4. बालों की उलझनों को दूर करने के लिए बालों पर हमेशा चौड़े दांतो वाली कंघी का इस्तेमाल करें।
5. बालों को कभी सख्ती से न रगड़ें। बल्कि बालों को सूती तौलिये से लपेटें जिससे बालों का पानी तैलिये के जरिए सोख लिया जाता है। और बालों पर कोई गलत असर नहीं होता है ।
6. तेज घूप से बचें। क्योंकि लंबे समय तक घूप में रहने से बाल कमजोर हो जाते हैं।
7. बालों को ज्यादा ब्लोअर से न सुखाएं। इसकी जगह पंखे व कूलर की हवा में बालों को सुखा सकते हो।
8. आयरन राड को बालों पर न लगाएं।

अच्छे बालों के लिए किन चीजों से परहेज करे
1. स्वस्थ बालों के लिए नमकीन, तला हुआ भोजन, और मिठाई का इस्तेमाल न करें। ये सीधे-सीधे बालों को नुक्सान पहुंचाते हैं।
2. शराब, नमक, कोल्ड ड्रिंक्स, जंक फूड और धूम्रपान से दूर ही रहें।

अपने खाने में विटामिन और प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें। ताजे फलों और हरी पत्तेदार सब्जियों का नियमित सेवन बालों को मजबूत और घना बनाती है। और बालों को टूटने से बचाने को काम भी करती है।

दही का सेवन जरूर करें। दही में प्रोबायोटिक गुण होने की वजह से यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ बालों को बेहद स्वस्थ और चमकदार बनाती है।

अपने को तनाव मुक्त रखें। क्योंकि तनाव से बाल जल्दी झड़ने लगते हैं और बालों को बेहद गंभीर नुक्सान होता है। तनाव को दूर रखने के लिए आप नियमित रूप से योग व व्यायाम करें।    ये भी पढ़े-गर्भावस्था की जानकारी और सामान्य पेरशानियां

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।