बालों की देखभाल के नुस्खे – घी लगाने के फायदे

घी का इस्तेमाल आप सभी खाने में करते हैं। घी जितना स्वास्थ के लिए फायदेमंद है उतना ही यह बालों के लिए भी। घी बालों को खूबसूरत और मुलायम बनाता है। इसके अलावा बालों को कई तरह के फायदे देता है।

बालों की देखभाल के नुस्खे – घी लगाने के फायदे

रूसी को हटाना

 

 

यदि आप बालों में रूसी से परेशान हैं तो बालों की जड़ों में घी की मालिश करें। ऐसा करने से सिर की त्वचा रूखी नहीं होती और आसानी से रूसी बालों से हट जाती है।

दो मुंहे बालों से छुटकारा

बालों को कमजोर बनाते हैं दो मुंहे बाल। दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए नियमित रूप से बालों में घी की मालिश करें। कुछ ही महीनों में आपकी ये समस्या ठीक हो जाएगी।

बालों को लंबा करे

यदि बाल लंबे और घने नहीं हो पा रहें हैं तो घी में प्याज का रस और आंवला आदि को मिलाकर दो सप्ताह में एक बार इससे मालिश करें। इस प्रयोग को करने से बाल लंबे और सुंदर होते हैं।

कंडिशनर

बाजार में मिलने वाले कंडिशनर से बाल कमजोर होने के साथ झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप घी को बालों पर लगाकर बालों को मुलायम व उलझन मुक्त बना सकते हैं। घी बालों के लिए सबसे बेहतर कंडिशनर है।

चमकदार

बालों को घना व मजबूत बनाने के साथ घी बालों में प्राकृतिक चमक भी प्रदान करता है। बेजान बालों पर चमक नहीं होती है। ऐसे में घी की मालिश करने से बालों में चमक आती है।

बालों पर घी लगाने में आपको शुरू में थोड़ा अजीब सा लगे। लेकिन नियमित इस्तेमाल करने की आदत बन जाने पर आप आसानी से बालों पर घी को लगा सकते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।