गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय – एलोवेरा और पपीता

प्राकृति ने पपीता और एलोवेरा को इंसान के लिए वरदान के रूप में धरती पर भेजा है। केवल सेहत को ही नहीं आपकी काया को सुंदर भी बनाते हैं ये वैदिक चीजें। आपने अभी तक पपीते और एलोवेरा के गुणों के बारे में अलग.अलग जाना होगा। क्या आपको पता है जब हम एलोवेरा और पपीते का प्रयोग एक साथ करते हैं तब इनके हमें दोगुने फायदे मिलते हैं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है एलोवेरा और पपीते के इस्तेमाल से आप कैसे अपनी त्वचा को गोरा बना सकते हैं।

सबसे पहले आपको बताते हैं एलोवेरा जेल और पपीता के फेस पैक को बनाने का तरीका।

पपीता और एलोवेरा पेस्ट बनाने के लिए सामग्री
एक चम्मच एलोवेरा का जेल
और आधा कटा हुआ पपीता।

बनाने का तरीका
एक चम्मच एलोवेरा जेल को पपीते के कटे हुए टुकड़ों में डालकर इसका पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को लगाने का तरीका
इस प्राकृतिक पेस्ट को चेहरे पर लगाकर पंद्राह मिनट तक सूखने दें। और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

अब जानते हैं एलोवेरा और पपीते से बने पेस्ट के फायदों के बारे में

गोरा होना
पपीते और एलोवेरा आपस में मिलकर त्वचा की गहराइयों में जाकर काम करते हैं और आपकी त्वचा को पोषण देते हैं जिससे त्वचा का रंग साफ और गोरा होता है।

अनचाहे बालों को हटाता है
यदि आप पपीते और एलोवेरा के पेस्ट में थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा मिलाते हो और फिर इसे अनचाहे बालों पर लगाते हो तो इससे बाल आसानी से साफ हो जाते हैं।

दाग और धब्बे
अक्सर चेहरे पर किसी वजह से दाग व धब्बे हो जाते हैं जो आसानी से नहीं निकलते हैं। यदि आप इन पर इस पेस्ट को नियमित इस्तेमाल करोगे तो जल्दी ही आपकी त्वचा बेदाग हो जाएगी।

आंखो के नीचे के काले घेरे
एलोवेरा और पपीते से बने पेस्ट को आंखों के नीच नियमित लगाने से आंखों के नीचे से काले घेरे हट जाते हैं।

बढ़ती उम्र का प्रभाव
इस पेस्ट में मौजूद गुण त्वचा पर बढ़ती हुई उम्र के असर को नहीं होने देते हैं। इसके साथ यह झुर्रियों को आने से पहले ही रोक देता है। इसलिए आप इस पेस्ट का नियमित इस्तेमाल करें।

मुलायम त्वचा के लिए
चेहरा मुलायम बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी त्वचा में नमी हो। लेकिन भाग.दौड़ भरी दुनिया में चेहरे की नमी गायब हो जाती है। लेकिन यदि आप अपने चेहरे पर इस फेस पैक को लगाते हो तो आपकी त्वचा में कोमलता आएगी।

त्वचा का चिपचिपा होना
यदि आपकी त्वचा आॅयली है तो आप पपीते और एलोवेरा के फैसे पैक का इस्तेमाल जरूर करें। यह चेहरे से चिपचिप और आॅयलीपन को आसानी से हटाता है।

इस प्राकृतिक फैस पैक का फायदा आपको तभी मिल सकता है जब आप घरेलू उपाय का प्रयोग नियमित रूप से करते रहोगे। इस प्राकृतिक पेस्ट को समय लगता है त्वचा की गहराईयों में जाकर काम करने में। ताकि आपकी त्वचा लंबे समय तक खिली और रौनकदार बनी रहे।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।