गोरा होने का घरेलू उपाय – पुरूषों के लिए

पुरूषों के लिए अब गोरापन पाना कोई कठिन नहीं है। आजकल पुरूष भी गोरापन पाना चाहते हैं। लेकिन महिलाओं के मुकाबले पुरूषों के लिए नुस्खे बहुत ही कम हैं। पुरूषों के साथ सबसे बड़ी समस्या है चेहरे पर मूंछे और दाढ़ी का होना। जिससे गोरापन पाने में दिक्कत होती है। साथ ही चेहर की त्वचा के टैन होने की भी परेशानी होती है। पुरूष अक्सर धूल और प्रदूषण का सामना अधिक करते हैं जिसकी वजह से भी चेहरे का रंग काला पड़ जाता है। वैदिकवाटिका आपको कुछ कारगर और आसान नुस्खे दे रही है जिससे मर्दों के रंग में निखार आ सकता है।

गोरापन लाने के लिए टिप्स

दो बार चेहरा साफ पानी से धोंए
दिन में दो बार रोज चेहरा साफ पानी से धोंए। नींबू व ऐलोवेरा वाले फेस वाश खरीदें और उससे दिन में दो बार चेहरा अच्छे से साफ करें। एैसा रोज करने से चेहरे में नमी और चमक आने लगती हैं।

स्किन की सफाई
एक कटोरी में नींबू का रस निकालकर उसमें रूई डालकर अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह एक तरह की प्राकृतिक ब्लीच है जिससे पुरूषों की त्वचा में निखार आता है। साथ ही यह चेहरे से काले धब्बों और एक्ने को भी साफ करता है।

त्वचा के उत्पाद सावधानी से चुने
पुरूषों को अपनी त्वचा के हिसाब से ही उत्पाद खरीदने चाहिए। आपको यह जानना जरूरी है कि आपकी त्वचा कैसी है जैसे त्वचा रूखी, तैलीय या मिश्रित है। इस आधार पर अपने उत्पाद खरीदें।

चने या बेसन का इस्तेमाल
बेसन या चने के आटे में नींबू का रस और थोड़ी हल्दी डालकर पेस्ट बना लें और इसे त्वचा में लगाकर रखें। एैसा करने से त्वचा की खूबसूरती में निखार आता है और टैन कम होता है।

दही और संतरे का मास्क लगाएं
संतरे में चेहरे को गोरा करने वाले गुण होते हैं और दही चेहरे में चमक लाती है। दो चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और तीन चम्मच दही को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। 15 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को गुलाबजल से धों लें। एैसा कुछ दिनों तक करने से चेहरे में गोरापन आने लगता है।

पानी पीएं
आप किसी भी उम्र के हों, सुबह उठकर रोज 8 गिलास पीनी जरूर पीएं। पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखती है जिससे त्वचा का रंग निखरता है। पानी पीने से पेट भी साफ रहता है।

टोनर लगाएं
जो पुरूष बाइक और कार अधिक चलाते हैं उनकी त्वचा प्रदूषण का शिकार आसानी से हो जाती है। इसलिए ऐसे टोनर का इस्तेमाल करें जिसमें ग्लोकलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। टोनर लगाने से त्वचा की खुजली, जलन और लाल होना आदि से बच सकते हो।

माइस्चराइजर
आप एैसे माइस्चराइजर को चुने जो आपकी त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है। माइस्चराइस को हमेशा लगाएं इससे आपकी त्वचा तरोताजा और गोरा बनती है।

फेस पाउडर
टेलकम पाउडर लगाना नहीं भूलना चाहिए। यह त्वचा में निखार लाने के साथ उसकी गुणवत्ता को भी बढ़ाता है।

योग व व्यायाम
शरीर को चुस्त और चेहरे में ग्लो पाने के लिए जरूरी है कि सुबह आधे घंटे तक व्यायाम करें। 2 से 3 किलोमिटर तक पैदल चलें। रस्सा कूद, साइकिलिंग आदि करना जरूरी है।

पूरी नींद
त्वचा को जवां बनाए रखने और अच्छी सेहत पाने के लिए मर्दों को पूरी नींद लेना जरूरी है। अच्छी नींद न लेने से आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं और चेहरे की रंगत धीरे-धीरे कम पड़ जाती है। पुरूषों को कम से कम 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।