गोंद के लड्डू के फायदे और बनाने की विधि

गोंद के लड्डू के फायदे और बनाने की विधि

सर्दियों में सेहत को स्वस्थ और ठंड से बचने के लिए गोंद के लड्डू बेहद ही उपयोगी होते हैं। आप इन लड्डूओं को आसानी से अपने घर पर भी बना सकते हैं। सेहत के लिहाज से गोंद के लड्डू को खाने से सर्दियों में होने वाली सभी प्रकार की बीमारियां शरीर को नहीं लगती है। वैदिक वाटिका आपको बता रही है कैसे बनते हैं गोंद के लड्डू।

 

सामग्री

  • किसी भी दुकान से आप 100 ग्राम गोंद लें सकते हैं।
  • 100 ग्राम बादाम के टुकड़े जो लंबाई में कटे हुए हों।
  • ढाई कप आटा।
  • 200 ग्राम शक्कर या बूरा।
  • एक चौथाई घी का कप आदि।

लड्डू बनाने का तरीका

गोंद को लेकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ दें। इसके बाद इसे 2 घंटे के लिए सूर्य की रोशनी में सूखने के लिए रख दें। अब सबसे पहले कडाई में घी को गर्म करें फिर बाद में उसमें गोंद डालकर तलें। जैसे-जैसे वह फूलकर बड़ा होने लगेगा उसे निकाल लें।

अब जो घी कड़ाही में बच गया हो उसमें बादाम और आटा डालकर हल्की आंच में 20 मिनट तक भूनें। ठीक से भूनने के बाद उसमें गोंद मिलाएं और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसमें शक्कर मिलाएं और हाथों में हल्का सा घी लगाकर गोल-गोल लड्डू बनाएं।

अब तैयार हैं आपके गोंद के लड्डू।
गोंद के लड्डू खाने से शरीर में उर्जा और गर्मी आती है। सुबह रोज नाश्ते में 2 गोंद के लड्डू खाने चाहिए। जिससे सर्दीयों में आप स्वस्थ रहेगें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।