घुटने में दर्द के कारण और उपचार

घुटने में दर्द के कारण और घरेलू उपचार जाने विस्तार में, knee pain ya ghutne ka dard ke karan aur gharelu upay in hindi

शरीर के सभी अंगो की अपनी अपनी महत्वता होती है। भले ही वो हाथ हो या पैर। पैर इंसान के लिए जितने महत्वपूर्ण होते हैं उतने ही महत्वपूर्ण है उसके घुटने। घुटनों से ही उसे पैरों को मोड़ने की क्षमता मिलती है।  लेकिन आज के काम काज के दौर में घुटनों में दर्द का रहना एक आम बात बन चुकी है और इसके साथ ही जब हमारी उम्र बढ़ती है तो अक्सर हमें जोड़ो में दर्द रहता है। जिसके कारण हम अपना काम सही दंग से नहीं कर सकते।

घुटने के दर्द के कारण

बदती उम्र के साथ साथ घुटनों के दर्द के और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि :-

लम्बे समय तक घुटने में बल बैठना और दबाव के कारण घुटने में सुजन का आना।
घुटने का दर्द सीढ़ियों के ज्यादा चढ़ने या उतरने से होना।
झटका लगना, मोच का आना।
जोड़ में संक्रमण।
घुटने में चोट।
अधिक वजन होना।
कैल्शियम की कमी आदि।

घुटने के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

भले ही कोई भी दर्द हो वो तकलीफ़देह तो होती ही है। लेकिन जब बात घुटनों के दर्द की आती है तो इस प्रकार का दर्द तो बहुत ही तकलीफ़देह होता है। क्योंकि जब भी हमारे घुटनों में दर्द पैदा होता है तो हमें चलने फिरने के साथ साथ उठने बैठने में भी तकलीफ होती है। इस दर्द का सबसे बड़ा कारण मोटापा भी हो सकता है क्योंकि जब आपका वजन अधिक हो जाता है तो उस वजन को घुटने नहीं सहन कर सकते। मांसपेशियों में अधिक तनाव का होना और चोट का लगना भी घुटनों के दर्द का कारण बन सकते हैं। जब भी घुटनों में दर्द होता है तो हम दवाई के साथ साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी अपना सकते हैं।

बर्फ का सेंक

जब भी घुटनों में दर्द हो तो बर्फ को किसी सूती कपड़े में बांध कर घुटनों पर सकाई करें। ऐसा करने से आपका दर्द धीरे धीरे ठीक हो जाएगा।

सेब का सिरका

दो कप उबले हुए पानी या फिल्टर पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर  पुरे दिन में पियें। इसका सेवन करने से आपको घुटनों के दर्द से राहत मिलती है। इसके इलावा एक चम्मच सेब का सिरका और जैतून के तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर घुटनों की मालिश करने से घुटनों के दर्द में फायदा मिलता है।

लाल मिर्च

घुटनों के दर्द के लिए लाल मिर्च बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके लिए डेढ़ कप तेल में दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे कम से कम सप्ताह में दो बार इस पेस्ट को अपने घुटनों पर लगाएं। कुछ समय नियमित इसका इस्तेमाल करने से आपको घुटनों के दर्द से राहत मिलती है।

अदरक

मांसपेशियों में तनाव की वजह से या गठिया के कारण घुटनों में दर्द हो सकता है। ऐसे में अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है इसमें एंटीफ्लेमेबल गुण होते है जो घुटनों की सुजन और दर्द को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए एक कप पानी में थोडा सा अदरक डालकर 10 मिनट तक उबाले फिर ठंडा करके थोडा सा नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण का नियमित रूप से सेवन करें।

हल्दी

हल्दी दर्द को दूर करने के लिए प्राकृतिक उपचार है। इसके लिए अदरक और हल्दी को थोडा थोडा मिलाकर 10 मिनट तक उबालें। जब यह गुनगुना हो जाएं तब इसमे शहद मिलाकर पियें। आप को घुटनों के दर्द से राहत मिलेगी।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।