घर वास्तु टिप्स – ऐसी तस्वीरें घर में न लगाएं

आप सभी के घर में तस्वीरें लगी होती हैं। तस्वीरें घर की सुंदरता को बढ़ाती हैं। वास्तु के अनुसार घर में तस्वीरें भी घर पर अच्छा और बुरा प्रभाव डालती हैं। तस्वीर भी घंर के लोगों के दिमाग पर प्रभाव डालती है। वास्तु के अुनसार घर में कुछ तस्वीरों को नहीं लगाना चाहिए। जिनसे घर में नकारात्मक उर्जा और बीमारियां घर के लोगों पर लगती हैं।

पानी का फोटो व फव्वारे

घर की दीवार पर समुंदर व पानी का फव्वारे की तस्वीरें अच्छी दिखती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं घर पर फव्वारे व पानी की तस्वीर लगाने घर में पैसा नहीं टिकता है। जिस तरह पानी बहता है उसी तरह से घर से पैसा बहता है। इसलिए घर में इस तरह की तस्वीर को नहीं लगाना चाहिए।

हिंसक जानवरों की फोटो

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में आपको हिंसक जानवारों के चित्र भी नहीं लगाने चाहिए। हिंसक जानवरों के फोटो को देखने से दिमाग में नकारात्मक सोच आती है। साथ ही स्वभाव भी उग्र होता है। जिस वजह से घर परिवार में क्लेश बढ़ता है। 

डूबती हुई नाव 

कई बार भूले में हम घर की दीवार पर नाव व डूबते हुए जहाज की तस्वीर लगा देते हैं। जो वास्तु के हिसाब से अशुभ माना जाता है। डूबती हुई नाव को देखने से वास्तु दोष बढ़ता है। इसके अलावा यह  घर में तनाव पैदा करता है। इसलिए जहाज व डूबती हुई नाव की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।

महाभारत यु़द्ध

महाभारत की लड़ाई की फोटो भी घर की दीवार पर नहीं लगाना चाहिए। एैसी फोटों से घर के लोगों का स्वभाव गुस्सेवाला होने लगता है। घर परिवार में कलेश बढ़ता है। यह चित्र हमारी सोच को गुस्सैला बनाता है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।