घर में सुख शांति के उपाय – रखे हनुमान जी का यह रूप

घर साफ सुतरा रखने के साथ घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए घर में पेंटिग, नक्काशी और कई चीजों को इस्तेमाल किया जाता है। प्राचीन समय से ही भगवानों के चित्रों को घर पर लगाया जाता रहा है। जो कई तरह के वास्तुदोषों को खत्म करती है। घर में देवी-देवताओं की प्रतिमाएं और चित्र काफी चमत्कारी प्रभाव देते हैं। इसलिए शास्त्रों में इनके स्थानों के बारे में कई नियम भी बताए गए हैं जो हर किसी को पता भी नहीं होते हैं।

वास्तुशास्त्र के अनुसार यदि घर में देवी-देवताओं के चित्र लगे हों तो घर में कई तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं। और घर में सुख-शांति बनी रहती है। हनुमान जी की प्रतिमा व चित्र को घर पर लगाने से कई लाभ मिलते हैं। ऐसे में आपको इस बात का ज्ञान होना जरूरी है कि घर में कहां पर हनुमान जी का चित्र लगाना है।

हनुमान जी का चित्र कभी भी अपने बेडरूम में न रखें। यह चित्र किसी पवित्र स्थान या घर के मंदिर में लगाना चाहिए।

वास्तुशास्त्र के अनुसार राम भक्त हनुमान जी का चित्र दक्षिण दिशा की ओर लगान चाहिए। क्योंकि हनुमान जी ने अपनी शक्तियों का प्रयोग दक्षिण दिशा की ओर दिखाया था। मां सीता की खोज और राम-रावण युद्ध भी दक्षिण की तरफ ही हुआ था।

हनुमान जी का चित्र किस तरह का हो 

हनुमान जी का चित्र पंचमुखी, पर्वत उठाते हुए या राम भजन करते हुए का होना चाहिए। 

दक्षिण दिशा में हनुमान जी का चित्र लगाने से नकारात्मक शक्ति रूक जाती हैं। और घर में समृद्धि और शांति आती है। हनुमान जी हर बुरी ताकत को रोक देते हैं। युवाओं को दिन में एक बार जरूर हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।