गहरी सांस लेने के फायदे

हर किसी इंसान के जीवन में समस्याएं आती-जाती रहती हैं। जिस वजह  से शरीर में भी कई तरह के परिवर्तन होने लगते हैं। ऐसे ही बदलाव हैं किसी काम में जी न लगना, चिड़चिड़ापन, गुस्सा आना, हर एक बात पर खीझना, टेशन और निराशा आदि। इन सभी समस्याओं से सेहत तो खराब होती ही है साथ इंसान की उम्र भी घटने लगती है। इस तरह की समस्याओं का समाधान बेहद सरल है। वैदिक वाटिका आपको छोटा से उपाय बता रही है जिससे आप सारी दिक्कतों से पल भर में मुक्त हो सकते हो।

गहरी सांस के फायदे

आप जब भी किसी तरह की समस्या व टेंशन से घिरे हुए हों तो अपनी सांसों को लयबद्ध तरीके से लेने और छोड़ने का काम करें। गहरी सांस लेने से आप हर तरह से मुक्त हो सकते हो। 

 

गहरी सांस लेने के फायदे

  • सांस गहरी और लंबी लेने से रोग के प्रति शरीर की लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। जिससे आप बीमार नहीं पड़ते।
  • गुस्से और तनाव की वजह से सांस तेज हो जाती है जिस वजह से शरीर में आक्सीजन की कमी होने लगती है। इसलिए इस दौरान लंबी और गहरी सांस लेकर छोड़ना चाहिए।
  • गहरी सांस से आप सांस पर नियंत्रण कर पाते हो जिस वजह से आप हाई ब्लडप्रेशर से बचे रहते हो।
  • गहरी सांस लेने का शरीर के विषैले तत्व दूर होते हैं और खून साफ होता है।
  • यदि लगातार सिर में दर्द की समस्या बनी हुई हो तो इसका मुख्य कारण हवा की कमी भी हो सकती है। ऐसे में गहरी सांस लेनी चाहिए। 
  • जिससे आपका मानसिक संतुलन भी बनेगा।
  • लंबी सांस लेने का मुख्य तरीका योग में अनुलोम विलोम और कपाल भाती के रूप में दिया गया है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।