गैस से बचने के लिए न करें इन चीजों का सेवन

गैस से बचने के लिए न करें इन चीजों का सेवन

अगर हम गैस के बारे में बात करें तो गैस का होना एक आम समस्या हैं। गैस होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अनियमित खानपान, अधिक चाय कॉफी का सेवन, बदलती जीवन शेली आदि। हमारे शरीर में ऐसी कोई प्रतिरक्षा प्रणाली नहीं है जो हमारे पेट में गैस को बनने से रोक स्क्रीन अधिक समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहना, खाना खाकर सो जाना इन सभी कारणों के कारण अपच, कब्ज एंव पेट की अन्य समस्याओं के साथ साथ गैस की समस्या भी बनना शुरू हो जाती है।

कई बार तो ऐसी स्तिथि सामने आती हैं। जिसके कारण आपको शर्मिदगी उठानी पडती है। अगर आप इससे बचना चाहते है तो आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में पता होना चाहिए जो आपके पेट में जाकर गैस को पैदा करते हैं। तो चलिए जानते हैं गैस से बचने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

फूल गोभी का सेवन

फूल गोभी एक ऐसी वनस्पति होती है जिसका सेवन करने से पेट में गैस बनना शुरू हो जाती है। इसका अधिक सेवन करने से सल्फर और आलिगोसेकैरिड से युक्त गंदी गैस बनती है। इसलिए फूलगोभी का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में घुले CO2 पेट में गैस बनने का कारण होते हैं। यह पेट के भीतर जलन पैदा करते हैं और साथ ही साथ इसमें पाएं जाने वाला फ्रुक्टोस पेट में गैस बनाते हैं। खराब पाचन क्रिया को ठीक करने के उपाय

स्टार्च युक्त आहार

चावल, पास्ता और रोटी जैसे खाद्य पदार्थों में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है। जिसके कारण इसका सेवन करने से पेट में अधिक गैस बनती है। यह आँतों में जाकर अच्छे से हजम नहीं होता। जिसके कारण पेट में जाकर गैस बनना शुरू हो जाती है।

प्याज का सेवन

अगर आप प्याज का सेवन कम करते हैं तब आपके पेट में गैस भी कम बनती है। प्याज में शर्करा जैसे फ्रुक्टोज होते हैं जो छोटी आंत में ठीक से अवशोषित नहीं होते हैं और जब यह बड़ी अंत की तरफ जाते हैं तब गैस बनने लगती है।

डेयरी उत्पाद का सेवन

डायरी उत्पादों में लैक्टोज होता है जो मूल रूप से चीनी का एक रूप हैं। हमारे शरीर से निकलने वाला एक ख़ास एंजाइम इस लैक्टोज को पचाता है। जिनके शरीर में इस एंजाइम का उत्पादन कम होता है तो उन्हें पेट संबंधी गडबडी होती है। साथ ही साथ इससे पेट में गैस भी बनने लगती है और कई बार इसके कारण पेट में सूजन भी हो जाती है।

साबुत अनाज का सेवन

साबुत अनाज का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। परन्तु जब हम इसका अधिक सेवन करते हैं तब यह परेशानी का कारण बन जाता है। साबुत अनाज में फाइबर की अधिक मात्रा होती है। इसको पचाने में पेट को मुश्किल होती है। इसके कारण पेट में गैस बन सकती है।

दाल का सेवन

मसूर की दाल में फाइबर, फाइबर, खनिज और कार्बोहाइड्रेट की उच्च मात्रा पाई जाती है और जो लोग फाइबर को सही से नहीं पचा पाते। उनको इसका सेवन करने के बाद गैस से पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।