गर्मियों के मौसम में घूमने जाने वाली खूबसूरत जगह

गर्मियों के मौसम के आते ही आस पास का सारा वातावरण का तापमान बढ़ जाता है। जिससे आप और आपका पूरा परिवार परेशान हो जाता है। गर्मियों में यूं तो कई तरह समस्याएं आती रहती है लेकिन अगर आप इस गर्मि से निजात पाना चाहते हैं तो आपको ऐसी जगह जाना चाहिए जो ठंडी हो और जहां जाना आसान और सस्ता हो। जीं हां हम बात कर रहे हैं गर्मियों के मौसम में घूमने जाने वाली जगहों के बारे में।

चोपता

इस जगह का नाम शायद ही आपने सुना होगा। इसे भारत का मिनी स्वीट्जरलैंड कहा जाता है। ये जगह दिल्ली से 450 किमी दूरी पर है। यहां आप बेहद खूबसूरत नजारों को देख सकते हो। इसके अलावा यहां पर तुंगनाथ मंदिर जो कि बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां से आप पूरा हिमालय रेंज को अपनी आंखों से देख सकते हो। चोपता में मंदाकनी नदी और वनसपतियों को भी आप देख सकते हैं।

कौसानी

कौसानी को पहाड़ो की घाटी के नाम से भी जाना जाता है। यह समुद्रतल से 6000 से अधिक फीट की उंचाई पर है। यहां से आप नंदा देवी पर्वत, नंदाकोट और त्रिशूल पर्वत का पूरा नजारा अपनी खुली आंखों से देख सकते हैं। कौसानी में आप बैजनाथ कत्यूरी के भी दर्शन कर सकते हैं।

यहां आप

  • चट्टानों की चढ़ाई
  • ट्रैकिंग आदि का आनंद उठा सकते हैं।

उंटी

उंटी बेहद खूबसूरत जगह है। इसे हिल स्टेशनों की रानी भी कहा जाता है। उंटी समुद्रतल से 2240 मीटर की उंचाई पर है। भारत की सबसे सुंदर और प्राकृतिक जगह के रूप में उंटी को जाना जाता है। यहां आप नीलगिरी पर्वत और खूबसूरत पहाड़ीयों को देख सकते हैं।

देहरादून

उत्तराखंड राज्य की राजधानी और खूबसूरत जगह के रूप में देहरादून को जाना जाता है। इस जगह आप प्राकृतिक जंगलों और पशु पक्षीयों को देख सकते हैं। यहां आप नीलधारा, घंटाघर और यहीं से 55 कि मी की दूरी पर है पहाड़ों की रानी मंसूरी। आप यहां बेहद आसानी से जा सकते हैं।

शिमला

गर्मियों से निजात पाने के लिए हिमाचल की राजधानी शिमला किसी से कम नहीं है। यह एक बड़ा टूरिस्ट हब है। ये जगह एडवेंचर प्रेमियों और ट्रेकिंग के लिए जानी जाती है।इसके साथ आप यहां पर पैराग्लाइडिंग भी कर सकते हैं। जो लोग फोटोग्राफी का शैक रखते वें यहां अच्छे अवसर तलाश सकते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।