गर्दन के दर्द का घरेलू इलाज

दर्द शरीर के किसी भी हिस्से में हो वह बहुत परेशानी देता है। दर्द की वजह से इंसान किसी भी चीज का आनंद ठीक से नहीं उठा पाता है। गर्दन का दर्द भी कुछ इसी तरह का होता है। गर्दन में दर्द होने से सिर को दाएं-बाएं घुमाने में दर्द और अकड़न महसूस होती है। क्या हैं गर्दन दर्द से राहत पाने का आसान घरेलू उपाय आइये जानते हैं। 

 

गर्दन दर्द के कारण

  • गलत तरह से सोना
  • अधिक उंचे तकीये पर सोना
  • कैल्श्यिम की कमी
  • गर्दन पर झटका लगना आदि। 

गर्दन दर्द का घरेलु उपचार

अदरक का चूर्ण और पेस्ट

अदरक गर्दन दर्द को ठीक करता है। यह एक आयुर्वेदिक दर्द निवारक दवा है। एक गिलास पानी में एक चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर पीने से गर्दन दर्द में राहत मिलती है। आप अदरक को कुचलकर उसका पेस्ट बनाकर अपनी गर्दन पर लगाएं। आपको गर्दन दर्द में राहत मिलेगी।

गर्म पानी की सिकाई

गर्दन दर्द में गर्म सिकाई आपको राहत दे सकती है। गर्दन दर्द के दौरान आप किसी प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी डालकर उससे गर्दन की सिकाई कर सकते हो। सिकाई करने से खून का बहाव उस जगह पर तेजी से होता है जिससे आपको दर्द से राहत मिलती है। 

मालिश

मालिश करने से गर्दन दर्द में आराम मिलता है। लेकिन ध्यान रहे गर्दन की मालिश आराम से करें। तिल का तेल या सरसों के तेल से हल्की-हल्की मसाज करें।

बर्फ के टुकडे का प्रयोग

गर्दन दर्द से राहत पाने का एक और उपाय है जिसे आप गर्मियों में कर सकते हो । वो है बर्फ के टुकड़ों को कपड़े के अंदर डालकर उससे गर्दन पर रखना। 

गरम पानी से नहाना

गर्दन दर्द में आप गर्म पानी से स्नान करें। या गरम पानी का शावर लें। थोड़ी ही देर में आपको गर्दन दर्द से राहत मिलने लगेगी।

कपूर और हींग

बराबर मात्रा में कपूर और हींग लें। और इन्हें एक कटोरी सरसों के तेल में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। और गर्दन पर हल्की मसाज करें। 

इस तरह से बैठें

आपको अपने  बैठने के तरीकों में बदलाव करने होगें। आप दीवार के सहारे अपनी पीठ को टिकाएं। और अपनी गर्दन को बिलकुल सीधा रखें। यदि गर्दन का दर्द तब भी ठीक न हो रहा हो तो यह सरवाईकल की समस्या हो सकती है। ऐसे में अपने को डाक्टर के पास लेजाकर चेकअप कराएं। 

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।