गर्भ निरोधक गालियों को खाने के नुकसान

जिस तरह से समाज आधुनिक हो रहा है तो इससे सबसे अधिक और जागरूक हो रहा है आज का युवा समाज। पुराने समय में लोगों को जानकारी ना होने की वजह से शादी के बाद परिवार नियोजन आदि के बारे मेें सोचना मुशकिल हो जाता था। ऐसे में आजकल के युवा जोड़े परिवार नियोजन के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करने लगे हैं। उनमें से एक गर्भ निरोधक गोलियां।

महिलाएं इसका सेवन करने से अनचाहे गर्भ से बच सकती हैं। यानि कि गर्भ निरोधक गोलियों का बाजार में आना महिलाओं को कई समस्याओं से बचा सकती है। लेकिन इसका दूसरा सबसे खतरनाक पक्ष यह है कि आपको इससे कई तरह के नुकसान भी हो सकते हैं।

यह एक पिल यानि गोली होती है जो प्रजनन का नियंत्रित करती है। यह बाजार में आसानी से मिल जाती है। गर्भ निरोधक गोलियां दो तरह के हार्मोनस होते हैं।
पहला एस्ट्रोजेन और दूसरा प्रोजेस्टिन। इनकी वजह से बर्थ कंट्रोल होता है लेकिन यह शरीर को अधिक नुकसान पहुंचा सकती है।

गर्भ निरोधक गालियों को खाने के नुकसान

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को खत्म करना
हाल ही में शोधकर्ताओं ने इस बात को माना कि गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन करने से महिलाओं का शरीर रोगों से नहीं लड़ पता है यानि की कोई भी बीमारी
आसानी से महिला को लग सकती है। गर्भ निरोधक गोली एमएचसी अणुओं की संख्या को घटा देती है। यह रिर्सच ब्रिटेन के लिवरपूल यूनविर्सिटी के वैज्ञानिकों ने की।

खून का थक्का ना बनना
गर्भ निरोधक दवाईयों का एक और नुकसान यह है कि इससे शरीर में खून का थक्का जमने का खतर बढ़ जाता है। यह उन्हीं महिलाओं को होता है जो अधिक गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करती है।
वजन का बढ़ना
गर्भ निरोधक दवाईयों को अधिक सेवन करने से महिलाओं को वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। वैसे यह सभी महिलाओं के साथ नहीं होता है। फिर भी वजन बढ़ने की एक वजह गर्भ निरोधक दवाएं भी हैं।

टेंशन व अवसाद का होना

अवसाद यानि कि डिप्रेशन तक हो सकता है गर्भ निरोधक दवाई को खाने से। यही नहीं इस दवा के कारण महिलाओं को सिर दर्द और थकान की समस्या भी हो सकती है। डॉकटर्स भी गर्भनिरोधक दवाओं के अधिक सेवन से बचने की सलाह देते हैं। यह दवा महिलाओं की प्रजनन क्षमता को खत्म कर सकती है। इसलिए इसे लेने से बचें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।