गलत समय पर ये हेल्दी फ़ूड खाने से सेहत को नुकसान

अगर आप बीमारियों से बचना चाहते हो तो इसके लिए जरूरी है। आपका शरीर स्वस्थ रहें खुद को स्वस्थ रखने के वैसे तो आप बहुत सी हेल्दी चीजों का सेवन करते हो जैसे फल, सब्जी, ग्रीन टी और नट्स कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बिना टाइम देंखे ही इन सभी चीजों का सेवन करते हैं। उन्हें इसका फायदा  नहीं बल्कि नुकसान होता है।

बहुत से हेल्दी फूड्स का सेवन गलत समय पर करने से सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहें हैं। जिन्हें रात के समय खाने से सेहत को नुकसान पहुंचता हैं। ये फ़ूड केला, दही, ग्रीन टी, सेब, चावल, कॉफी आदि हो सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे सही समय पर खाते हो तब आप बहुत सी प्राब्लम से बच सकते हैं।

आइये विस्तार से जानते हैं गलत समय पर ये हेल्दी फूड्स खाने से सेहत को नुकसान के बारे में।

केले का सेवन

एंटी एसिड को गुणों से भरपूर केले का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन रात में इसे खाने से कोल्ड एंड कफ जैसी समस्याएं हो सकती है। जब आप इसका दिन में करते हो तब आपके शरीर को एनर्जी मिलती है साथ ही हार्ट बर्न की प्रोब्लम को भी दूर करता है।

सेब का सेवन

एंटी ऑक्सीड़ेंट्स गुणों से भरपूर सेब खाना तो हर किसी को पसंद होता है। कुछ लोग रात को खाना खाने के बाद सेब का सेवन करते हैं। रात को सेब का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या पैदा हो जाती है। फल खाने का सही समय

दही का सेवन

जब आप सुबह और दिन में दही का सेवन करते हो तब आप कई समस्याओं को दूर करता है। रात में इसका सेवन एसिडिटी और डायजेशन डिस आर्डर का खतरा बढाता है। इसलिए भूलकर भी आप रात के समय इसका सेवन न करें।

ग्रीन टी का सेवन

वजन को कम करने के लिए हर कोई सबसे पहले ग्रीन टी का सेवन करता है। वजन जल्दी से कम हो जाएं। इसके लिए लोग खाली पेट ही ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर देते हैं। लेकिन इसमें मौजूद कैफीन बॉडी को डिहाइड्रेट करता है। इससे एसिडिटी की समस्या हो जाती है।

कॉफी का सेवन

बहुत से लोग अपनी थकावट को दूर करने के लिए रात के समय कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन आपकी यह हैबिट अनहेल्दी होती है। जब आप रात के समय कॉफ़ी करते हो तब आपका डाइजेशन सिस्टम को खराब करता है। जिससे पेट में गैस बनना, एसिडिटी, हार्ट बर्न और कब्ज जैसी समस्याएं हो जाती है।

चावल का सेवन

अधिकतर लोग रात के समय ही चावल खाना पसंद करते हैं। इसमें मौजूद स्टार्च सोते समय ब्लोटिंग की समस्या पैदा करता है। इसलिए दिन के समय ही चावल का सेवन करें। इससे यह रात तक डाइजेस्ट हो जाते हैं।

दूध का सेवन

दूध में कई मिनरल्स और विटामिन पाएं जाते हैं। कुछ लोग इसका सेवन सुबह के समय और कुछ लोग रात के समय इसका सेवन करते हैं। दूध का सेवन रात के समय करना फायदेमंद होता है। इससे शरीर की सारी थकावट उतर जाती है और बॉडी रिलैक्स होती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।