गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपाय

सुंदर और गोरा दिखने की चाहत हर किसी की होती है। साथ ही गोरी त्वचा पाने के लिए कई तरह के कैमिकल युक्त चीजों का प्रयोग करते हैं जो कुछ समय के लिए रंग गोरा तो करती है लेकिन इससे आपकी त्वचा में संक्रमण और स्किन डिसआडर हो सकता है। जो सेहत के लिए भी खतरनाक होता है। प्राकृतिक और घरेलू उपायों के जरिए भी गोरी त्वचा पायी जा सकती है लेकिन इसके लिए थोड़ा वक्त लगता है। आइये जानते है कैसे पाएं गोरी त्वचा (Fair skin tips home remedies) :

 

आलू का प्रयोग
कच्चे आलू को गोल आकार में काट लें और फिर इसे चेहरे पर मलें फिर हल्के गरम पानी से चेहरा धो लें। यह चेहरे का रंग साफ करता है।

दही के प्रयोग से
चेहरे पर दही का मास्क लगा लें और फिर कुछ देर सूखने के बाद चेहरे को दूध से धो लें। दूध और दही चेहरे को गोरा और रंगत लाने में लाभदायक होता है।

भाप का इस्तेमाल
भाप यानि स्टीम लेने से चेहरे चमकता है साथ ही चेहरा सेहतमंद होता है। स्टीम के प्रयोग करने से चेहरा साफ होता है।

पोदीना का प्रयोग
पोदीना भी रंग गोरा करने में अहम भूमिका निभाता है। पोदीने की पत्तीयों को पानी में उबाल लें और इसे ठंडा कर लें। सुबह इस पानी से नहाने से कुछ दिनों में रंग गोरा होने लगता है।

आवंला का प्रयोग
आंवला चेहरे की रंगत के साथ धीरे-धीरे त्वचा के रंग को निखारता है। इसलिए 2 महीने तक आप आंवला का मुरब्बा का प्रयोग करें। धीरे-धीरे चमक वापस आने लगेगी।

करें सौंफ का सेवन
सौंफ खाने से चेहरे की रंगत लौटती है। हमेंशा सौंफ का सेवन खाना खाने के बाद ही करें। यह त्वचा को गोरा करने में लाभ देता है। जितना हो सके चाय और काफी के सेवन को बंद कर दें।

हल्दी का पेस्ट बनाएं
हल्दी में बेसन मिला लें और इसमें दूध और मलाई डाल कर मिक्स कर लें और चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और साफ पानी से चेहरा धों लें।

बादाम स्क्रब
यदि आप गोरी त्वचा पाना चाहते हो तो आपको बादाम फायदा पहुंचा सकता है। रात में भीगे हुए कुछ बादामों का पेस्ट बना लें और इसमें थोडी सी मात्रा में शहद डालकर चेहरे पर स्क्रब की तरह मलें।

बेसन दें गोरापन
बेसन प्राकृति का अनमोल तोफा है। बेसन पाउडर में 1 से 2 चम्मच सरसों का तेल और कच्चा दूध मिलाकर उबटन तैयार कर लें और इसे धीरे धीरे शरीर पर मलें। और जब यह सूख जाए तो इसे रगड़ कर निकालें एैसा करने त्वचा का रंग गोरा होने लगता है।

मसूर की दाल
मसूर की दाल का पेस्ट बना लें और इसमें नींबू रस, अंडे की जरदी और कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाएं।

 

गोरी त्वचा पाने के लिए बेकिंग सोडा

यदि आप गोरा होना चाहते हैं तो पानी के साथ थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और इसे पंद्रह मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।

 

छिलका आम का

आम के छिलकों को अलग निकाल लें और इन्हें दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। और गर्दन से चेहरे तक इस पेस्ट को लगा लें। इस उपाय से भी आपकी त्वचा कुछ दिनों में गोरी होने लगेगी।

 

गुलाब जल

त्वचा को गोरी बनाने में गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है। दूध के साथ गुलाब जल को मिलाकर रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। कुछ दिनों तक लगातार इस उपाय को करने त्वचा में निखार और गोरापन आता है।

 

सूरजमुखी बीज

गोरी त्वचा के लिए सूरजमुखी के बीजों को दूध में मिलाकर रात को भिगो दें और सुबह इसमें थोड़ी सी हल्दी को मिलाकर इसका लेप बना लें। और पंद्रह मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें।

 

पानी पीएं

जितना हो सके पानी पीएं। पानी पीने से त्वचा में कसावट आती है और चेहरा गोरा और साफ बनता है।

 

अन्य घरेलू उपाय (other home remedies)

1. ताजे कच्चे दूध से चेहरा धोने से भी रंग गोरा होता है।
2. गेंहू के आटे में दूध मिलाकर उबटन बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।
3. गाजर का इस्तेमाल करें। प्रातः खाली पेट आप आधा या 1 गिलास गाजर जूस का सेवन करें। यह रंग को धीरे-धीरे निखारता है।
4. 1 चम्मच चंदन के पाउडर में टमाटर और 1 चम्मच लींबू का रस मिलाएं और इसे अपने गर्दन और चेहरे  पर लगाएं और बाद में शीतल जल से धो लें।
5. पानी से त्वचा में निखार आता है। आप पानी अधिक से अधिक पीएं।
धूप से बचें
सूर्य की किरणों से निकलने वाली यूवी-रे आपकी गोरी त्वचा का रंग उड़ा देती हैं। जिससे चेहरे पर पर काले चकते पड़ने लग जाते हैं। घर से बाहर जाते समय अपने चेहरे को कपड़े से ढ़कें और अपने साथ छाता रखें। यदि आप धूप से अपनी त्वचा को बचाती हैं तो इससे आपके चेहरे का गोरापन वापस आएगा।

आयॅली और चटपटा खाने से बचें
गोरी त्वचा के लिए बहुत ही जरूरी है कि आप आॅयली खाने से परहेज करें। क्योंकि आॅयली और चटपटा खाना चेहरे के पोषक तत्वों को हानि पहुंचाते  है।

मलाई
रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर मलाई लगाएं। और सुबह ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इस उपाय से चेहरे की समस्याएं ठीक होती हैं।

कच्चा दूध
गाय का कच्चा दूध आपके चेहरे पर निखार ला सकता है। प्राकृतिक गुणों से भरपूर कच्चा दूध चेहरे का रंग गोरा करता है। पुराने समय से गाय के कच्चे दूध से चेहरे को साफ किया जाता रहा है।

सप्ताह से पहले गोरा होने के अचूक प्राकृतिक उपाय

आम के छिलाकों से बना पेस्ट

आम के छिलके से बना पेस्ट चेहरे पर निखार और गोरापन लाता है और नियमित यदि आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाते हो तो कुछ ही समय में आपको फर्क दिखने लगेगा।
कैसे बनाएं आम का फेस पैक
आम के छिलकों को उतार कर उन्हें दूध में मिला लें। और फिर मिक्सर में डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब गर्दन से चेहरे तक इस पेस्ट को बीस मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर ठंडे पाने से अपना चेहरा धो लें।

एलोवेरा का जैल
घर पर मौजूद ऐलोवेरा को काटकर उसका जैल निकाल लें। और इसका रोज अपने चेहरे पर इस्तेमाल करें। एलोवेरा त्वचा से रूखापन दूर करता है और चेहरे पर गोरापन लाता है।

नारियल का पानी
चेहरे की सबसे बड़ी समस्या होती है दागए धब्बे और मुंहासे। चेहरा का रंग कैसा भी क्यों ना हो लेकिन ये चीजें चेहरे को खराब बनाती है। इसलिए नारियल पानी से चेहरा साफ करना चाहिए। चेहरे में निखार और कोमलता लाता है। इसके अलावा आप नारियल का पानी को भी पी सकते हैं।

चीनी से बना स्क्रब
नींबू के रस को एक बड़ी चम्मच चीनी में डालकर स्क्रब बना लें और इस स्क्रब से बहुत ही आराम.आराम से चेहरे की मसाज करें। इस घरेलू नुस्खे को सप्ताह में दो बार करें। इससे चेहरे की सारी गंदगी व मृत हो चुकी त्वचा हट जाएगी।

सोने की आदत डालें
सोना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। यदि आप कम से कम 8 घंटे सोते हैं तो इससे आपकी त्वचा की समस्या और आंखों के नीचे का कालापन आसानी से दूर हो जाएगा।

पानी पीना ना भूलें
जितना पानी पीएगें उतना ही बुढ़ापे से दूर रहेगें। पानी त्वचा में ग्लो और गोरापन लाता है। नियमित रूप से पानी पीएं। चाहे इच्छा ना भी हो पानी जरूर पीएं।

शहद, दही और नींबू का कमाल
चेहरे पर गोरापन वापस आता है यदि आप शहदए दही और नींबू से बने पेस्ट को चेहरे पर लगाते हैं तो त्वचा की गंदगी से लेकर कील और मुहांसे भी दूर हो जाते हैं इस पेस्ट से।
कैसे बनाएं पेस्ट
एक कटोरी दही में नींबू का रस और थोड़ा शहद मिलाएं। और इन्हें अच्छे से घुमाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस  पेस्ट काे बीस से तीस मिनट तक चेहरे पर लगा लें और बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

गोरी त्वचा एकदम से नहीं होती है इसके लिए वक्त लगता है। और इन उपायों से धीरे-धीरे समय के साथ रंग गोरा होने लगता है। प्राकृतिक  तरीके आपकी रंगत और सेहत दोनों के लिए लाभदायक होते है। यदि आपकी सेहत ठीक रहेगी तभी आपकी चेहरे की रंगत बढ़ेगी इसलिए अपने खान पान पर भी ध्यान जरूर दें ।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।