फेस टोनर – घर पर बनाने की विधि

चेहरे को अच्छे से निखारने के लिए फेस टोनर की जरूरत होती है। टोनर के इस्तेमाल से चेहरे से पिंपलस, और धब्बे हट जाते हैं औरे आपका चेहरा मुलायम बनता है। अक्सर बाजार में फेस टोनर बहुत मिलते हैं जो न सिर्फ मंहगे होते है बल्कि उनके इस्तेमाल करने से चेहरे पर कैमिकल का प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आप अपने घर में ही प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से टोनर बना सकते हो। जिसके प्रयोग से आप लंबे समय तक मुंहासों और धब्बों से बचे रह सकते हो।

फेस टोनर के फायदे

टोनर के इस्तेमाल से 

  • चेहरे का आयली पना खत्म होता है।
  • मुंहासे गायब होते हैं।
  • त्वचा का रंग निखरता है।
  • रूखी त्वचा ठीक होती है।
  • झुर्रियां गायब होती हैं।

शहद

शहद का प्राकृतिक टोनर बनाने के लिए एक चम्मच नींबू का रस, एक अंड़ा और एक चम्मच शहद को अच्छे से मिलाएं। और इसे चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे की त्वचा को टाइट करने के साथ झुर्रियों को भी हटा देता है। 

नीम और पुदीना

गरम पानी में नीम और पुदीना की पत्तियों को डालकर उबाल लें। और इसे छानकर अलग कर लें। फिर इसे किसी बोतल या शीशि में डालकर रख लें। और इसका इस्तेमाल टोनर के रूप में करें। इस उपाय से चेहरे से दाग और मुंहासे ठीक होने लगते हैं।

हल्दी 

गरम पानी में तीन चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच हल्दी को मिलाएं। और इसका इस्तेमाल टोनर की तरह करें।

टमाटर

टमाटर का टोनर भी आपकी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है। एक चम्म्च शहद में 4 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस उपाय से चेहरे पर चमक आती है।

गाजर ,ककड़ी और पुदीना

गरमपानी में पुदीने की पत्तियों को डालकर उबालें। और इसको ठंडा कर लें। इसके बाद इसमें 3 चम्मच गाजर का जूस और तीन चम्मच ककड़ी का रस मिलाकर कर अच्छे से मिक्स कर लें। और एक कटोरी में फ्रिज में जमने के लिए छोड़ दें। आइस क्यूब बनने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं।

प्राकृतिक टोनर आपकी त्वचा की रक्षा करता है। इसलिए आपको इस बात को जरूर जानना चाहिए कि ये उपाय लंबे समय तक करने के बाद ही इसके अच्छे परिणाम मिलते हैं।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।