एकादशी व्रत के नामों की महीमा

एकादशी व्रत सभी व्रतों में सबसे उत्तम मानी जाती है। एकादशी 27 प्रकार की होती है। शास्त्रों में यह माना गया है कि एकादशी के व्रत लेने से  मनुष्य को हर प्रकार का सुख इस जीवन में मिलता है। भगवान श्री कृष्ण ने गीता में एकादशी को सबसे बड़ा व्रत कहा है। इस दिन आपको भोजन में चावल को नहीं खाना चाहिए। इन एकादशीयों के नामों को पढ़ने मात्र से ही आप इस जीवन में सुख तो भोगते ही हैं साथ ही मोक्ष का मार्ग भी बनता है। मनुष्य को एकादशी का व्रत जीवन में जरूर लेना चाहिए।
1. उत्पन्ना
2. मोक्षदा
3. सफला
4. पुत्रदा
5. षट्तिला
6. जया
7. विजया
8. आमलकी
9. पापमोचनी
10. कामदा
11. वरूथिनी
12. मोहनी
13. अपरा
14. निर्जला
15  योगिनी
16. पद्मा
17. कामिका
18. पुत्रदा
19. अजा
20. वामन
21. इन्दिरा
22. पापांकुशा
24. रमा
25. देव प्रबोधिनी
26. पद्मिनी
27. परमा

 

इन नामों के सुनने से ही अनुकूल फल प्राप्त होते है। जो भी व्यक्ति इन एकादशीयों का व्रत नहीं कर सकते वे केवल इन नामों को पढ़ने से या सुनने मात्र से ही इन व्रतों का फल प्राप्त कर सकते हैं।

 

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।