दुर्गा जी के 32 प्रभावशाली नाम

 

जीवन में उतार चढ़ाव हर किसी इंसान के आते है। और इन सभी समस्याओं का सामना इंसान खुद ही करता है। सबसे ज्यादा परेशानी भय यानी डर से आती है। डर ही इंसान का सबसे बड़ा शत्रु होता है। इसलिए वेदों में इस प्रकार के डर से बचने के लिए मां दुर्गा के 32 नामों के बारे में बताया गया है। मान्यता यह है कि जो भी व्यक्ति इन नामों को श्रद्धा से रोज पढ़ता है वह निसंदेह सभी प्रकार के डर से मुक्त हो जाता है और जीवन में आनंदित रहता है। प्राचीन समय से ही मां दुर्गा (Durga) के ये 32 नाम बड़े प्रभावी रहे हैं। चाहे युद्ध हो, महावारी हो, प्राकृतिक आपदा हो या शत्रुता जो भी मनुष्य इन 32 नामों को पढ़ता है उसे किसी भी तरह का भय नही होता।
भगवान शंकर ने इन नामों का वर्णनन किया है।

1. दुर्गा
2. दुर्गतिशमनी
3. दुर्गापद्विनिवारिणी
4. दुर्गमच्छेदनी
5. दुर्गसाधिनी
6. दुर्गनाशिनी ।।

7. दुर्गतोद्धारिणी
8. दुर्गनिहन्त्री
9. दुर्गमापहा
10 दुर्गमज्ञानदा
11.दुर्गदैत्यलोक-दवानला ।।

12. दुर्गमा
13. दुर्गमालोका
14. दुर्गमात्मस्वरूपिणी
15. दुर्गमार्गप्रदा
16. दुर्गमविद्या
17. दुर्गमाश्रित ।।
18. दुर्गमज्ञान-संस्थान
19. दुर्गमध्यानभासिनी
20. दुर्गमोहा
21. दुर्गमगा
22. दुर्गमार्थस्वरूपिणी ।।
23. दुर्गमासुरसंहन्त्री
24. दुर्गमायुधधारिणी
25. दुर्गमाड़गी
26. दुर्गमता
27. दुर्गम्या
28. दुर्गमेश्वरी ।।

29. दुर्गभीमा
30. दुर्गभामा
31. दुर्गभा
32. दुर्गदारिणी

जो मनुष्य इन वर्णित भगवती के 32 नामों को मन से पढ़ता है वह प्राणी निःसन्देह सभी प्रकार के दुखों और भय से मुक्त हो जाता है।
 
  
 
  
 
 
 
  
 
  

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।