दीपावली पर दीये का महत्व – माँ लक्ष्मी होती है प्रसन्न

diwali-ke-totkey

यदि इंसान की आर्थिक स्थिती अच्छी हो तो वह हर तरह का सुख पा सकता है। लेकिन यदि आप परेशान चल रहें हैं तो दीवाली के दिन लक्ष्मी पूजा का विशेष महत्व होता है। एैसा माना जाता है कि यदि मां लक्ष्मी की इस दिन आपके उपर कृपा हो जाए तो पूरे साल घर में धन ही धन आता है।

दीवाली की रात में मां लक्ष्मी पृथ्वी पर भ्रमण करने आती हैं। और इस रात में देवी को प्रसन्न करने के कई तरह के उपाय किए जाते हैं।

दीवाली के दीये से होगी पैसांे की वर्षा

यदि आप दीवाली की रात में विशेष उपाय करते हैं तो इससे घर से भूत प्रेत का साया और आर्थिक तंगी खत्म हो जाएगी।

आप रात में अखंड ज्योत जलाएं। ध्यान रहे यह ज्योत बुझे ना।

दूसरा उपाय आप धन की कमी पूरी करने के लिए अपने गेट के दोनों कोनों में मिट्टी के दिया जलाएं।

यदि घर पर समस्याएं ज्यादा आ रहीं हों तो आप दीवाली की रात में पीपल के पेड़ के नीचे दीया जरूर जलाएं और ध्यान रहे इस उपाय को करने के बाद पीछे मुड़कर ना देखें।

घर के पास मौजूद किसी चौराहे पर दीवाली की रात में चौमुखी दिया जरूर जलाएं। इससे आपके उपर की बाधाएं खत्म होती हैं। इस उपाय को भी करने के बाद पीछे मुड़कर नहीं देखना है।
घर के आस पास मौजूद किसी मंदिर में दीया जलाएं। एैसा करने से सभी भगवानों की आपके उपर कृपा होती है। आप बेल के पेड़ के नीचे भी एक दीया जरूर जलाएं एैसा करने से भगवान शिव की कृपा आपके उपर होती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।