दीपावली के दिन नहीं करने चाहिए ये काम

diwali-ke-totkey

दीपावली एक पवित्र त्योहार है। दीपावली को धन की देवी लक्ष्मी के रूप में देखा जाता है। एैसा माना जाता है दीपावली के महीने में मां लक्ष्मी की पूजा करने से लक्ष्मी पूरे साल घर में रहती है। लेकिन फिर भी कुछ एैसे काम होते हैं जिन्हें दीपावली के दिन नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं।

दीपावली के दिन नहीं करने चाहिए ये काम :
सुबह देर तक ना सोएं
दीपावली के दिन सुबह देर तक ना सोएं। इस दिन आप सुबह यानि ब्रह्म मुहुर्त में उठें। इस उपाय से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और और घर को धन से भर देती हैं।

शाम के समय पर ना सोएं
दीवाली के दिन कभी भी शाम के समय में नहीं सोना चाहिए। इससे दरिद्रता आती है। क्योंकि शाम के समय में देवी लक्ष्मी घर आती है और वापस लौट जाती है। केवल वे ही लोग आराम करें जो बीमार आदि हों।

किसी भी तरह का नशा
अक्सर लोग दीवाली के दिन शराब व नशा आदि का सेवन करते हैं। इस दिन भूलकर भी शराब और नशा ना करें। इससे पूरे घर में गरीबी व दरिद्रता आती है।

घर के बड़ों को सम्मान दें
दीपावली के शुभ दिन पर आप अपने घर के बड़े लोगों का सम्मान करें। उनसे प्यार से बाते करें। एैसा करने से लक्ष्मी खुश होती हैं और आपके घर में वास करती हैं।

झगड़े या कलेश ना करें
दीपावली के दिन भूलकर भी घर में लड़ाई व कलेश आदि ना करें। जितना हो सके आपस में मिलजुल कर रहें। प्रेम से रहें। एैसा करने से  मां लक्ष्मी घर से नहीं जाती हैं।

घर की सफाई करना ना भूलें
लक्ष्मी जी उसी घर पर सबसे पहले आती हैं जहां साफ सफाई रहती है। इस दिन आप घर की दीवारों से लेकर फर्श तक साफ रखें। और घर के बाहर रंगोली बनाएं। साथ ही साथ फूल की मालाओं से भी घर को सजाएं।

क्रोध पर नियंत्रण
आप इस दिन अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। और गुस्सा ना हों। यही नहीं आपको किसी के उपर इस दिन चिल्लाना भी नहीं चाहिए। एैसा करने से लक्ष्मी रूठती हैं और घर से चली जाती हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।