दिमाग को तेज करने वाले जूस

विस्तार में जाने दिमाग को तेज करने वाले जूस और आहार ताकि आप रहें स्वस्थ और तंदुरुस्त, brain power increase foods in hindi

आजकल के हालात को देखते हुए हम आपसे दिमाग को तेज करने वाले जूस के बारे में बात करेंगे क्योंकि आज का समय कुछ ऐसा है। जिसमें हर कोई आगे बढ़ाना चाहता है चाहे वो पढाई हो या कोई और काम ऐसा तभी संभव हो सकता है। जब आपके पास तेज दिमाग हो क्योंकि हर काम के लिए तेज दिमाग की जरूरत होती है। यदि आपके पास तेज दिमाग होगा तो आपको इस कॉम्पीटिशन के दौर में कोई भी पीछे नहीं छोड़ सकता। वहीं आप अपने दिमाग से काम नहीं लेते तो आप कॉम्पीटिशन में सबसे पीछे रह जायेगें।

अगर आप परेशान है कि आप अपने दिमाग को कैसे तेज करें। तब हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्के बतायेंगे जिन्हें पढ़कर आप बहुत खुश हो जायेगें जैसे कि सुबह सुबह दूध पीना, बादाम खाना, काले चने भिगों कर खाना आदि। इसके इलावा हम अपने दिमाग़ को तेज रखने के लिए सैर भी करते हैं।

यहीं नहीं बल्कि आप अपने दिमाग को तेज रखने के लिए कुछ जूस को भी अपने आहार में शामिल कर सकते हो जैसे एलोवेरा का जूस, संतरे का जूस, अनार का जूस आदि। यह जूस आपकी सेहत के साथ साथ आपके दिमाग को भी तेज करते हैं। आइये विस्तार से दिमाग को तेज करने वाले जूस के बारे में पढ़े।

दिमाग को तेज करने वाले जूस

दिमाग तेज़ करता है अनार का जूस

अनार एक ऐसा फल है जिसमे एंटी आक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से हमारा दिमाग़ तो तेज होता ही है साथ में यह हमारे ब्रेन सेल्स को डेम्ज होने से बचाता है। इसमे ग्रीन टी और रेड वाइन से ज्यादा एंटी आक्सीडेंट होता है। अनार का जूस हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से हम कई बीमारयो से बच सकते हैं।

संतरे का जूस भी बढ़ाता है मेमोरी

संतरे का जूस बजुर्ग लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से दिमाग तेज होता है साथ ही साथ जो इसका सेवन करते हैं वो अपने आप को तरोराजा भी महसूस करते हैं। इससे दिमाग तेज और चुस्त दरुस्त रहता है। इसका लगातार सेवन करने से यादाश्ति ठीक रहती है जो लोग बुजुर्ग होते हैं। उनकी उम्र के साथ साथ यादाश्ति भी कमजोर होने लगती है। यहीं कारण है कि संतरे का जूस बुजुर्ग लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

टमाटर भी है दिमाग के लिए फायदेमंद

टमाटर से हमारी त्वचा में निखार तो आता है साथ ही इसका सेवन करने से हमारा दिमाग़ तेज होता है। क्योकि टमाटर में विटामिन ए, वीटामिन डी और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पायें जाते हैं जो हमारी मैमरी को तेज रखने में हमारी सहायता करते हैं।

एलोवेरा का जूस

दिमाग ओ तेज करने वाले जूस में एलोवेरा का जूस फायदेमंद होता है। एलोवेरा में विटामिन बी 6 की भरपूर मात्रा होती है इसका जूस पीने से बच्चों का दीमग तेज होता है। एलोवेरा का स्वाद भले ही अच्छा न हो, लेकिन आप इसे दिमाग़ के बेस्ट टॉनिक के तौर पर ले सकते हो। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप अमरूद का जूस या फिर लीची का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस पीने से हमारा रक्त संचार तेजी से काम करता है। जिससे यह हमारे दिमाग़ तक जल्दी से पंहुच जाता है। इससे हमारा दिमाग़ तेज होता है साथ ही यह हमारी मैमरी लोस होने से भी हमे बचाता है।

नारियल पानी दिमाग के लिए है उपयुक्त

दिमाग को तेज करने वाले जूस में नारियल जूस भी बहुत फायदेमंद होता है। नारियल के पानी का सेवन करने से हमारा दिमाग़ तेजी से काम करने लगता है। हमारे ब्रेन को फैट की आवश्कता होती है। इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं और नारियल में फैट होती है जो हमारे दिमाग तेज करने के साथ साथ फोकस को भी बढ़ाने में भी हमारी मदद करती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।