डायट प्लान – झड़ते बालों के लिए

बालों का झड़ना आजकल एक बड़ी समस्या बन गई है जिसकी कई वजह हैं। बालों को झड़ने से रोकने के लिए लोग कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन सबसे ज्यादा जरूरी है बालों को उचित मात्रा में पोषण का मिलना। अक्सर आप यह भूल जाते हैं की बालों को सही तरह का आहार न मिलने कि वजह से बाल अधिक तेजी से गिरते हैं। लेकिन यदि आप अपने भोजन में इन कुछ जरूरी चीजों को शामिल करते हैं तो आपके बाल नहीं झड़गें और जो बाल गिर गए हैं वे भी वापस आने लगते हैं।

झड़ते बालों के लिए जरूरी डायट प्लान

इन दालों को शामिल करें

दाल बालों को पोषण देने के साथ-साथ बालों को जल्दी बढ़ाती है। हमारी सिर की पपड़ी में रूसी और रूखापन होने से बाल झड़ते हैं। दालों का सेवन करने बालों को प्रयाप्त मात्रा में विटामिन्स मिलने लगते हैं। और बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

ये भी पढे-कद बढ़ाने के आसान आयुवेर्दिक तरीके

ये भी पढे-गंजेपन में सुन्दर दिखने के टिप्स

तिलों के बीज

तिलों का सेवन करने से बाल नहीं झड़ते हैं। तिलों में मौजूद गुण बालों में खून और आक्सीजन का संचारण करते हैं। तिलों में कॉपर की मात्रा अधिक होती है जो कमजोर बालों को मजबूत बनाते हैं। इसलिए आप तिलों का सेवन जरूर करें।

पालक की सब्जी

पालक में विटामिन बी और ई के साथ सी भी पाया जाता है। यह एंटीआक्सीडेंट है। साथ ही इसमें पोटैशियम भी होता है जो झड़ते बालों को रोकने का काम करता है।

ये भी पढे-शीघ्रपतन की समस्‍या के घरेलू उपाय

गाजर

गाजर में मौजूद कैरोटीन  के अलावा विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है जो सेहत को ठीक रखने  के साथ बालों को झड़ने से तुरंत रोकती है। इसलिए गाजर का सेवन जरूर करें।

प्रोटीन

प्रोटीन की कमी से ही बाल जल्दी झड़ते हैं। इसलिए अपने भोजन में प्रोटीन युक्त चीजों का इस्तेमाल जरूर करें। दूध और घी प्रोटीन का अच्छा स़्त्रोत माने जाते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।