आहार जो बनाए पुरूषों को आकर्षक

पुरूषों पर घर, कारोबार, आफिस की जिम्मेदारियों का ज्यादा दबाब रहता है इसलिए वे अपने को बिलकुल ध्यान नहीं दे पाते हैं। जिस वजह से समय से पहले ही उनकी उम्र ज्यादा दिखने लगती है। हर पुरूष चाहता है कि उसकी त्वचा आकर्षक और सुंदर दिखे। एैसा होना संभव है लेकिन आपको बस अपने आहार में थोड़ा सा परिवर्तन करना पड़ेगा। प्राचीन आयुर्वेद में इस बात का रहस्य छिपा है जिससे पुरूषों की त्वचा सुंदर और आकर्षक लग सकती है। जिससे बढ़ती हुई उम्र में भी आप कम उम्र के लगेगें।

त्वचा को लंबे समय तक जंवा बनाएं रखने के लिए आपको बस अपनाने हैं ये उपाय-

टमाटर का सेवन
टमाटर में मौजूद गुण पुरूषों की त्वचा में होने वाली झुर्रियों को कम करती है। साथ ही चेहरे पर बेवजह के काले धब्बों को कम कर के आपकी त्वचा को कोमल और आकर्षक बनाती है। टमाटर के नियमित सेवन करने से सूर्य की किरणों से होने वाला सनबर्न का प्रभाव चेहरे पर नहीं पडता है। इसलिए टमाटर का सेवन जरूर करें।

सोयाबीन
सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो पुरूषों के लिए फायदेमंद होती है। सोया में मौजूद विटामिन ई चेहरे की बढ़ती हुई उम्र को रोक देता है। नियमित रूप से सोयाबीन के सेवन से त्वचा फिर से जंवा होने लगती है। और आप आकर्षक दिखने लगते हो।

बादाम
सबसे जरूरी और सबसे ज्यादा पोषण, त्वचा को देने वाला बादाम ही होता है। विटामिन ई बादाम में मौजूद रहता है। जो चेहरे को प्राकृतिक सौंदर्य देता है। बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने से चेहरे की रूखी त्वचा ठीक होती है। आंखों के नीचे यदि काले धब्बे हो तो बादाम का तेल आंखों के नीचे लगा लें। आप बादाम को नियमित रूप से खा भी सकते हो।

शहद का प्रयोग
शहद के सेवन से आपकी त्वचा आकर्षक और सुंदर बनती है। शहद में मौदूज कार्बोहाइड्रेट और एमिनो एसिड़ त्वचा में कसावट लाती है। जो सेहत के साथ-साथ आपकी बढ़ती हुई उम्र को रोककर आपको नवजवान बनाता है। इसलिए आप शहद को अपने भोजन में शामिल करें।

खूबानी
ज्यादा उम्र के प्रभाव को कम करने में खूबानी की अहम भूमिका होती है। खूबानी में मौजूद एंटीआक्सीडेंट त्वचा को हमेंशा टाइट और आकर्षक बनाने में मदद करते हैं। हर उम्र के पुरूषों को खूबानी का सवेन अवश्य करना चाहिए जिससे चेहरे में निखार आता है और उम्र कम लगने लगती है।

ब्रोकोली
ब्रोकोली को खाने से चेहरे की सभी प्रकार की समस्याएं दूर होती है। क्योंकि इसमें विटामिन ए और विटामिन सी के साथ केरोटिनाॅयड की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही यह त्वचा की रंगत को बढ़ाती है और आपको उर्जावान होने के साथ सेहतवान भी बनाती है।  ये भी पढे पुरूष कैसे रखें अपने लुक्स का ध्यान

उम्र का बढ़ना एक सामान्य बात है लेकिन कम उम्र में अधिक का लगना पेरशानी वाली बात होती है। अपने डायट प्लान में धीरे-धीरे इन प्राकृतिक चीजों को शामिल करें ताकि आपकी बढ़ती हुई उम्र रूक सके। एक बात का आपको यह भी माननी पड़ेगी की आपको धूम्रपान, शराब और गुटखा आदि से परहेज करना है। यदि आप अपने जीवन में इन आयुवेर्दिक आहारों को शामिल करोगे तो आपकी सेहत हमेंशा ठीक रहेगी और बुढ़ापा आपको छुएगा भी नहीं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।