धूपबत्ती के अचूक फायदे

घरों में हम सभी लोग धूप को जरूर जलाते हैं। लेकिन धूप को जलाने के फायदों के बारे में आज तक नहीं जान पाए हैं।धूनी यानि धूप का प्रयोग भारत में प्राचीन काल से भगवान को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। भगवान को धूप देने से न सिर्फ भगवान प्रसन्न होते हैं इससे आपके मन में भी प्रसन्नता आती है। यही नहीं धूप जलाने से आपकी कई प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं। आइये जानते हैं केैसे धूप आपकी समस्याओं को खत्म कर देती है। और क्या है धूप के फायदे।

धूपबत्ती के अचूक फायदे

धन की कमी दूर करने के लिए

धन की कमी रहती हो या फिर पैसा घर पर नहीं टिकता हो तो आप शुक्रवार के दिन मां काली के मंदिर में जांए और वहां मांता के आगे एक धूप जरूर जलाएं।

वास्तुदोष खत्म करने के लिए

यदि घर का वास्तुदोष खराब हो तो घर पर कभी भी शांति नहीं आती है। नीम की पत्तियों की धूप को सप्ताह में एक बार जरूर जलाएं। इससे न सिर्फ वास्तुदोष खत्म होगा अपितु घर का वातावरण भी शांत होगा।

गायत्री केसर

आपको बाजार में आसानी से मिल जाती है गायत्री केसर से बनी धूप। यह धूप घर पर किए हुए तंत्र मंत्र को दूर करती है। इस धूप को आप गाय के उपले के साथ मिलाकर रोज शाम को धूप दें। एैसा 21 दिनांे तक करें।

गुग्गल की धूप

यदि आप गुग्गल की धूप को नियमित घर पर जलाते हैं तो इससे घर का क्लेश शांत होता है और घर में सकारात्मक उर्जा आती है। इसके अलाव घर का माहौल सुगंधित होता है।

धन समृद्धि के लिए

हर शनिवार के दिन शाम के समय में पीपल के पेड़ के नीचे शाम को पानी और धूप जरूर जलाएं। एैसा करने से घर में धन के रास्ते खुलते हैं।

धूप  न केवल घर को सुगंधित करती है अपितु यह आपको कई प्रकार के रोगों से बचाकर आपके अंदर सकारात्मक उर्जा का प्रभाव भी करती है। इससे घर के सभी लोगों का मूढ़ भी अच्छा रहता है।

लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखें कि अधिक धूप को नहीं जलाना चाहिए। इससे सांस संबंधी रोग हो सकता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।