धनतेरस पर क्या खरीदें – यह चीजें होती हैं शुभ

धनतेरस देवी लक्ष्मी और कुबेर का पर्व माना जाता है। इस दिन कि कई तरह की मान्यताएं हैं। यदि आप धनतेरस के दिन बताए जाने वाली कुछ वस्तुओं को खरीदेगें तो कभी भी आपके घर में पैसों की कमी नहीं रहेगी। हमेशा आपके घर में अन्न और धन दोनों ही पूर्ण रूप से रहेगें। साथ ही घर में किसी भी तरह कि कोई चिंता या परेशानी भी नहीं रहेगी।

धनतेरस के दिन इन चीजों को खरीदने से चमकती है किस्मत:

धातु की कोई वस्तु
धनतेरस के दिन धातु का सामान जैसे पीतलए सोना व चांदी आदि का सामान जरूर खरीदें। इस दिन इन चीजों को खरीदने से इंसान की किस्मत बदलती है। और घर में लक्ष्मी बढ़ती है।

गणेश और लक्ष्मी जी की प्रतिमा
धनतेरस के दिन आप देवी लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति लानी चाहिए। इससे पूरे साल घर में धन और अन्न की कमी नहीं होती है। यानि धन और अन्न घर में बढ़ता ही रहता है।

स्फटिक श्री यंत्र
इस दिन आप घर पर स्फटिक श्री यंत्र को लाने से लक्ष्मी जी  घर की ओर खिची चली आती है। दीवाली के दिन इस यंत्र की पूजा करें और केसरी रंग के कपड़े में इसे लपेटकर अपनी तिजोरी में रखें।
इससे आपके घर में धन की कभी कमी नहीं होगी और इस यंत्र से घर में सुख और शांति आती है।

झाडू
देवी लक्ष्मी जी का प्रतीक होता है झाडू। धनतेरस के दिन घर में नई  झाडू लाने से घर की नकारात्मक उर्जा बाहर चली जाती हैं। और साफ घर में लक्ष्मी जी प्रवेश करती हैं।

कौड़ियां
धनतेरस के दिन कौडियां खरीदना अति शुभ होता है। जिस घर में कौड़ियां रहती हैं उस जगह कभी धन की कमी नहीं होती है। आप लक्ष्मी पूजा के बाद कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें।

नमक
धनतेरस वाले दिन आपक नमक भी जरूर खरीदें। नमक का इस्तेमाल भी करें। एैसा कहा जाता है कि इस दिन नमक लाने से घर में धन में अधिक बढ़ोत्तरी होती है। और सुख शांति घर में आती है। नमक घर की दरिद्रता को खत्म कर देता है।
इस दिन आप नमक का पोछा भी अपने घर में जरूर लगाएं एैसा करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

धनिया
धनिया यानि धन का प्रतीक। धनतेरस के दिन साबुत धनिया घर लाना चाहिए। और इसे पूजा करने के बाद अपने घर के आंगन और गमले में बुरक देना चाहिए।

कुबेर
इस दिन कुबेर की छोटी तस्वीर या सिक्का घर पर लाएं। और इसकी पूजा करने के बाद अपने धन रखने वाली जगह पर रखें।

शंख और सात मुखी रूद्राक्ष को भी धनतेरस के दिन घर पर लाने से घर के सारे कष्ट दूर होते हैं और मां लक्ष्मी आपके घर में विराजती हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।