फुर्सत और शांति का समय बिताएं धनौल्टी में

शहरों की भाग.दौड़ भरी जिदगी जहां पर थकना और रूकना दोनो मना होता है। वहां इंसान एक मशीन बन जाता है। अपनी पहचान को वह धीरे.धीरे खत्म कर देता है।क्योकिं सारी जिम्मेदारी और टेशन हर इंसान के उपर होती है। और यह भी जरूरी है जीवन चलाने के लिए। लेकिन अपने को थोड़ा सा समय दें और आएं धनौल्टी में जहां आपको मिलेगें जिंदगी जीने के असली पल। क्या.क्या फायदे हैं आपके लिए वैदिक वाटिका आपको बता रही है। जरूर ध्यान दें।
उत्तराखंड में बसा हुआ और समुद्र तल से 2286 मीटर की उंचाई पर बसा हुआ है बेहद संुदर और प्राकृति से घिरा हुआ हिल स्टेशन धनौल्टी। यहां पर आपको बेहद शांति के साथ प्राकृतिक वातावरण मिलेगा। जहां पर आप अपने को बहुत ही अच्छा महसूस कर सकोगे। यही वजह है इसलिए धनौल्टी में हर साल कई लोग घूमने आते हैं। मसूरी से 24 किलोमीटर की दूरी पर है धनौल्टी।
कैसे पहुंचे धनौल्टी
आप धनौल्टी पहुंचने के लिए रेल मार्गए हवाई मार्ग और बस या खुद की गाड़ी से भी पहुंच सकते हैं। यदि आप हवाई मार्ग से आना चाहते हैं तो आपको जाॅली ग्रांट हवाई अड्डे पर उतरना होगा। फिर यहां से बस या टैक्सी से आप पहुंच सकते हैं धनौल्टी। इसके अलावा यदि आप रेल से आते हैं तो देहरादून रेलवे स्टेशन पर रूक सकते हैं। दिल्ली से सीधे बस सेवा है देहरादून के लिए।
कौना सा महिना अच्छा है धनौल्टी जाने के लिए

वैसे तो आप यहां साल में कभी भी आ सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा समय है गर्मियों का। यहां पर आपको गर्मियों से राहत देने वाला प्राकृतिक ठंडा वातावरण मिलेगा।
धनौल्टी में क्या.क्या लोकप्रिय है

उत्तराखंड में यूं तो हर चीच की अपनी अलग पहचान है। धनौल्टी में आप सबसे पहले इको पार्क जरूर जाएं। इस जगह आपको देओदर के पेड़ और सुंदर झील आदि का नजारा देखने के साथ.साथ प्राकृतिक फूलों को भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां से पास में मैजूद जगह जैसे जोरांद फाल्सए दशावतार मंदिरए माता टीला डैम देओगढ फोर्ट जो कि प्राचीन टिहरी के राजाओं का किला रहा है आदि जगहों पर जा सकते हैं।

यदि आप टै्रकिंग का शौक रखते हैं तो कैंप थांगधर और हाईकिंग पर ट्रैकिंग कर सकते हैं।

इसके अलाव धनौल्टी में रिवर क्रासिंग और राॅक क्लाइम्बिंग जैसे एंडवेचर स्पार्ट भी कर सकते हैं। इसलिए अपनी कीमती समय का कुछ पल दो दें उत्तराखंड को।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।