कैसे करें फटी एड़ियों की पूरी देखभाल

चेहरे की सुंदरता का ख्याल सभी रखते हैं लेकिन एड़ियों की देखभाल करना अक्सर भूल जाते हैं। एड़ियां भी सुंदरता का एक रूप होती हैं, यदि एड़ियां कोमल और आकर्षक हैं तो आप बेहद सुंदर लगेगें लेकिन ध्यान न देने की वजह से एड़ियां फटी हुई नजर आती है। लोग एड़ियों की सफाई की तरफ ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वहज से एड़ियों की त्वचा मृत हो जाती है। और उनमें दरारें आ जाती है। जिसकी वजह से एड़ियों से खून निकलने लगता है और चलने में कफी समस्या आती है।

एड़ियों को आकर्षक और कोमल बनाने के घरेलू उपाय-

1. सप्ताह में एक बार गुनगुने पानी में पैरों को थोड़ी देर तक भिगोकर रखें, और महीम तौलिये से पैरों को साफ करें। इस प्रयोग को करने से पैर की एड़ियां मुलायम होती है और पैरों की दरारें कम होती है।

2. मेंहदी की पत्तियों को पीसकर एड़ियों के तलवों पर लगाने से पैरों की एड़ियां कोमल होती हैं।

3. रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से धो लें और साफ कपड़े से साफ करें।

4. जैतून के तेल से एड़ियों की मालिश करने से फटी एड़ियां ठीक होती हैं।

5. मोम में सरसों का तेल मिलाकर एड़ियों पर लगाने से एड़ियों की मृत त्वचा ठीक होती है।

6. गुलाबजल में ग्लिसरीन का मिश्रण करके पैरों के तलवों पर लगाने से लाभ मिलता है।

7. सेंधा नमक में सरसों का तेल मिलाकर पैरों के तलवों पर मालिश करने से एड़ियों को लाभ मिलता है।

8. ज्यादा देर पैरों को पानी में न रखें और तुरंत साफ कपड़े से पैरों को पोंछ लें।  चेहरे की सुंदरता के साथ शरीर के बाकी हिस्सों का भी ख्याल रखना भी जरूरी होता है, एड़ियां भी सुंदरता का प्रतीक हैं यदि आप इन उपायों को करते हैं तो आप भी पा सकते हो मुलायम और कोमल एड़ियां। और आप एड़ियों से संबंधी कई गंभीर बीमारियों से भी बच सकते हो।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।