सावधान खांसी की दवा नहीं मीठा जहर है

सर्दियों में अक्सर आप सभी लोगों का गला खराब हो जाता है। इसके लिए आप तुरंत से कफ सिरप वाली दवाईयां पीते हैं। जो आपको कुछ पल खांसी में राहत दे देती है। लेकिन आप इस बात को सुनकर हैरान हो सकते हैं कि ये कफ सिरप एक मीठा जहर भी है। हाल ही में इसके कुछ चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। ये आपके लिए जानना बेहद महत्वपूर्ण हैं। ताकि इस जहर से आप बच सके। 

कफ सिरप वाली दवाओं में कोडीन होता है जो सीधा आपकी याददाश को खत्म कर सकता है। सर्दी में होने वाली खांसी की दवाओं से परहेज करने की सख्त जरूरत है। अक्सर मेडिकल स्टोर में कोडीन वाली दवाओं को ही रखा जाता है जो खांसी में राहत कम देती है और खतरा अधिक। कोडिन का सेवन करने से त्वचा में खुजली, सांस लेने की बीमारी और पाचन तंत्र खराब हो सकता है। 

हाल ही में लंदन में बीएमजे केस रिपोर्ट के अनुसार भारत में 14 साल की एक स्वस्थ लड़की ने खांसी से राहत पाने के लिए कफ सिरप का प्रयोग किया और दवा लेने के बाद उसकी याददाशत कमजोर हो गई। 

कोडीन यह एैसा मीठा जहर होता है जो पहले इंसान में नशा लाता है फिर अपना असर दिखाता है। डाक्टरों की माने कोडीन का ज्यादा प्रयोग बच्चों और बड़ों को नहीं करना चाहिए। 

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।