चुकन्दर खाने के 11 फायदे आपकी सेहत के लिए

चुकन्दर खाने के फायदे जाने आपकी सेहत के लिए क्यूंकि यह ताकत और बीमारयों से लड़ने के लिए बहुत लाभप्रद होता है, Chukandar khane ke fayde hindi me

दोस्तों आज हम आपको चुकन्दर के फायदे के बारे में बतायेंगे। चुकन्दर एक कंदमूल होता है। इसमे प्रोटीन पाया जाता है। यह जठर और आँतों को साफ़ रखने में बहुत ही उपयोगी माना जाता है। इसका रंग लाल होता है। यह हरे खून को साफ़ करके हमारे शरीर को ताकत प्रदान करने में मददगार होता है।

इसका सेवन करके हमारे शरीर का पीलापन दूर होता है और शरीर लाल बनता है चुकन्दर का सेवन करके ब्लड शुगर का लेवल को नियंत्रण में रखा जा सकता है। चुन्दर का इस्तेमाल आप हलवा, सलाद, और जूस के रूप में भी कर सकते हो। आइये जानते हैं चुकन्दर के फायदे के बारे में :

चुकन्दर खाने के फायदे – Chukandar ke fayde hindi me

#1 ब्लड शुगर लेवल को कम करें

चुकन्दर नाइट्रेट्स का अच्छा स्त्रोत है। इसका सेवन करने पर नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। ये दोनों ही तत्व हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार होते है।

#2 खराब कोलेस्ट्रोल को कम करें

चुकन्दर में फाइबर, फ्लेवेनाड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में होता है। जिसके कारण इसका रंग लाल बैंगनी होता है। यह एल डी एल कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। जिसके कारण यह धमनियों में नहीं जमता। इसका सेवन करने से दिल के दौरे का जोखिम कम हो जाता है।

#3 गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

इसमें फालिक एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है। यह पोषक तत्व गर्भवती महिलाओं और अजन्म बच्चों के लिए लाभकारी होता है। इससे अजन्म बच्चे के मेरुदंड बनने में मदद मिलती है और गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान होती है।

#4 आस्टिओपरोसिस से बचाव

चुकन्दर के फायदे में एक फायदा यह है कि चुकन्दर में मिनरल सिरका मौजूद होता है जो शरीर में कैलिशयम के रूप इस्तेमाल होता है। इससे हमारे दांत और हड्डियां स्वास्थ्य रहती है। जब हम चुकन्दर जूस पीते हैं तो हम दांतों और हड्डियों की बीमारियों से बच सकते हैं।

#5 डायबिटीज पर नियंत्रण 

जो लोग डायबिटीज से परेशान होते है वो चुकन्दर खाकर मीठे की तलब को मिटा आसानी से दूर कर सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती हैं और यह फैट फ्री होने के कारण डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक अच्छा वेजिटेबल होता है।

#6 एनीमिया से लड़ता है

रंग में लाल होने के कारण चुकन्दर खून की कमी को मिटाने में मदद करता है। इसी कारण जब एनीमिया हो जाएं, तो इसका जरुर सेवन करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में आयरन होता है और आयरन की मदद से  हीमाग्लूटनिन बनते हैं जो हमारे रक्त में ऐसा हिस्सा होते हैं जो ऑक्सीजन और शरीर के जरूरी पोषक तत्वों दुसरे अंगों तक पहुँचाने में मदद करता है।

#7 थकान दूर करें

चुकन्दर का सेवन करने से एनर्जी बढ़ती है। इसके नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करते हैं। जिससे शरीर के सभी अंगों में सही ढंग से ऑक्सीजन पहुंच जाती है। जिससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है।

#8 कैंसर में फायदेमंद

चुकन्दर के फायदे में एक फायदा यह है कि चुकन्दर में बेतासायनिन तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। जिन लोगों को ब्रेस्ट या प्रोस्टेट कैंसर होता है जब वो चुकन्दर का सेवन करते हैं तब ट्यूमर बढ़ने की गति को 12.5 प्रतिशत कम किया जा सकता है। जिन लोगों को किसी प्रकार की खतरनाक बीमारी होती हो चुकन्दर के सेवन से उस बीमारी का जोखिम कम हो जाता है ।

#9 स्टैमिना को बढायें

यह नाइट्रिक ऑक्साइड को रिलीज करता है। जिसके कारण  रक्त वाहिनियों का विस्तार होता है और जेनेत्ल्स में खून का दौरा बढ़ने लगता है।

#10 कब्ज से राहत

चुकन्दर में फाइबर की मात्रा होती है। जिसके कारण यह एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल होता है। इसका सेवन करने से स्टूल नर्म हो जाते हैं। जिसके कारण पेट सारे टाक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

#11 दिमाग को तेज करें

जब  हम चुकन्दर के जूस का सेवन करते है तो हमारा स्टैमिना 16 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। जिसके कारण शरीर में शरीर में ऑक्सीजन बढ़ने लगती है और हमारा मस्तिष्क सही तरीके के साथ अपना काम करने लगता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।