चीटियों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

चीटियां आसानी से अपना घर कहीं भी बना लेती हैं। लेकिन समस्या तब सबसे अधिक बन जाती है जब यह घर पर आ जाती हैं। चीटियां घर में झुड बना लेती हैं। चिटियों से कई तरह की परेशानी होती है जैसे खाने-पीने वाली चीजों में चिटियों का लग जाना। चिटियों का काटना आदि। चिटियों को कैसे घर से भगाना है वैदिक वाटिका आपको बता रही है कुछ आसान नुस्खे।

काली मिर्च का चूर्ण
चिटियों का खत्म करने के लिए एक कप गर्म पानी में काली मिर्च के चूर्ण को मिला लें और उसे चिटियों के घरों के उपर छिड़काव करें।

दालचीनी
चीटियों को दूर करने का सबसे आसान घरेलु नुस्खा है। दालचीनी को पीसकर उसका चूर्ण बना लें और इसे चिटियों के बनाए हुए घरों के उपर छिड़क दें।

READ-छिपकली भगाने के टिप्स
काला सिरका
घर में मौजूद काला सिरका भी चिटियों को घर से दूर करता है। काले सिरके को उस जह पर छिड़क दें। सिरके की बदबू से चिटिंया भाग जाती हैं।

लाल मिर्च
चिटियों को घर से भगाने के लिए लाल मिर्च के चूर्ण और नमक को उबलते हुए पानी में डालकर मिला लें और इसका इस्तेमाल करें। इस घरेलु उपाय से चिटियां अपने घर को छोड़कर चली जाती हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।