Child Care Tips

बच्चों पर मोबाइल और टेबलेट से होने वाले दुष्प्रभाव

जाने मोबाइल के नुकसान बच्चों के लिए क्यूंकि इसका बच्चों के सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ता है, mobile phone side effects on children health in hindi

मोबाइल सेलफोन, टेबलेट और स्मार्ट फ़ोन जैसे डिवाइज की अगर हम बात करे तो छोटे बच्चों में तकनीक की एक्सेसिबिलिटी और उपयोग को बहुत ही बढ़ा दिया है।

हमेशा बच्चों को कठोर सुपर वीजन के तहद ही मोबाइल, टेबलेट और स्मार्ट फोन का उपयोग ही करने देना चाहिए। बच्चों के निजी उपयोग के लिए तो फ़ोन बिल्कुल ही नहीं देना चाहिए।

गर्मी के मौसम में बच्चों की देखभाल

गर्मी के मौसम में बच्चों की देखभाल

भले ही मौसम कोई भी हो हर मौसम में बच्चों को स्वस्थ रहने की आवश्यकता होती है। लेकिन गर्मी के मौसम में हमें बच्चों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है।

बच्चों की आंख की जलन को कैसे दूर करें

बच्चों की आंखों में संक्रमण बीमारिंया हो सकती है जिसकी वजह है बच्चे का बार बार अपनी आंखों को हाथों से रगड़ना और प्रदूषण के बढ़ते असर का बच्चों की आंखों पर असार पड़ना। आइये जानते हैं कैसे बच्चों की आंखों की देखभाल।

बच्चों की देखभाल – ना दें यह घरेलू उपचार

बच्चों को कुछ घरेलू उपचार खुद से ही देने लगते हैं। जिनसे फर्क तो पड़ता है लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपचार है जिन्हें आपको बच्चे के साथ नहीं अपनाना चाहिए।

बच्चों का आहार – जरूर दें ये चीजें

sweet-recipe-navratri-sabudana-kesari-in-hindi

यदि आपका बच्चा खाना खाने में नखरे करता है तो आप उसे पौष्टिक चीजों को देने का तरीका बदलें। उसे हेल्थी चीजों के बारे मे बताएं कहानी या किस्से सुनाएं। या फिर बच्चे को खाना इस तरह से दें ताकि उसे अच्छा लगे।

बच्चों का खाना – इन चीजों से करें परहेज

avoid-sweets-for-childrens-in-hindi

आइये आपको बताते हैं कैसे नुकसान पहुंचाती है शक्कर बच्चे को हाल ही में हुए शोध में बताया गया है कि बच्चों के लिए बनाए गए उत्पादों में कैमिकल युक्त रिफांइड शूगर मिली हुई होती है।

डिप्रेशन के लक्षण – बच्चों में

अपने बच्चों की आदतों और व्यवहार में होने वाले बदलावों पर ध्यान दें। जिससे आपको सही समय पर बच्चों को होने वाली टेंशन का पता चल सके और सही समय उनका इलाज करवा सकें।