Child Care Tips

गर्मी के मौसम में बच्चों की देखभाल

गर्मी के मौसम में बच्चों की देखभाल

भले ही मौसम कोई भी हो हर मौसम में बच्चों को स्वस्थ रहने की आवश्यकता होती है। लेकिन गर्मी के मौसम में हमें बच्चों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है।

बच्चों की आंख की जलन को कैसे दूर करें

बच्चों की आंखों में संक्रमण बीमारिंया हो सकती है जिसकी वजह है बच्चे का बार बार अपनी आंखों को हाथों से रगड़ना और प्रदूषण के बढ़ते असर का बच्चों की आंखों पर असार पड़ना। आइये जानते हैं कैसे बच्चों की आंखों की देखभाल।

बच्चों की देखभाल – ना दें यह घरेलू उपचार

बच्चों को कुछ घरेलू उपचार खुद से ही देने लगते हैं। जिनसे फर्क तो पड़ता है लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपचार है जिन्हें आपको बच्चे के साथ नहीं अपनाना चाहिए।

बच्चों का आहार – जरूर दें ये चीजें

sweet-recipe-navratri-sabudana-kesari-in-hindi

यदि आपका बच्चा खाना खाने में नखरे करता है तो आप उसे पौष्टिक चीजों को देने का तरीका बदलें। उसे हेल्थी चीजों के बारे मे बताएं कहानी या किस्से सुनाएं। या फिर बच्चे को खाना इस तरह से दें ताकि उसे अच्छा लगे।

बच्चों का खाना – इन चीजों से करें परहेज

avoid-sweets-for-childrens-in-hindi

आइये आपको बताते हैं कैसे नुकसान पहुंचाती है शक्कर बच्चे को हाल ही में हुए शोध में बताया गया है कि बच्चों के लिए बनाए गए उत्पादों में कैमिकल युक्त रिफांइड शूगर मिली हुई होती है।

डिप्रेशन के लक्षण – बच्चों में

अपने बच्चों की आदतों और व्यवहार में होने वाले बदलावों पर ध्यान दें। जिससे आपको सही समय पर बच्चों को होने वाली टेंशन का पता चल सके और सही समय उनका इलाज करवा सकें।