चैरी टमाटर की खेती की जानकारी

tamatar ke kheti

टमाटर खाने का स्वाद बढ़ाता है साथ ही टमाटर को आप सलाद के रूप में भी इसका सेवन करते हो। टमाटर के यूं तो कई फायदे हैं। टमाटर खाने से आपको कई स्वास्थवर्धक फायदे मिलते हैं। इन टमाटरों को आप अपने घर या अपार्टमेंट अथवा बगीचे में भी उगा सकते हैं। यदि आपको खेती करने का तरीका न पता हो तो आप चैरी टमाटर को उगाकर इसकी शुरूआत कर सकते हैं। चैरी टमाटर की खासियत यह है कि आप इसे किसी कंटेनर या फिर गमले में भी लगा सकते हैं। आइये जानते हैं चेरी टमाटर लगाने के परंपरागत तरीके।

चैरी टमाटर की खेती की जानकारी – घर में उगा सकते हैं चैरी टमाटर

बीज लगाना

यदि आपके पास टमाटर को लगाने के लिए या फिर बागवानी करने के लिए बड़ी जगह व बगीचा नहीं है तो आप एक गमले में मिट्टी को भरें और उसमें चैरी टमाटर के बीजों को 1/8 इंच मिट्टी के नींचे दबा लें।

कहां रखें 

गमले में एक बार बीजों को लगाने के बाद इसे एैसी जगह पर रखें जहां इसे पूरी तरह से सूर्य की रोशनी मिल सके।

इस तरह से करें देखभाल

जैसे ही आपको चैरी टमाटर के अंकुर दिखाई देने लगें तब आप इसके गमले को दिन में कम से कम दो बार, दस मिनट के लिए पंखे के सामने रखें। एैसा करने से इसकी तने मजबूत बनती हैं।

रोपाई 

रोपाई करना सबसे जरूरी हैं। दो से तीन दिन बाद जब टमाटर के अंकुर निकलने लगे तब आप इन्हें किसी बड़े गमले में डाल दें। या फिर जमीन पर भी लगा सकते हैं। इसमें गाय के गोबर की खाद या अन्य कोई प्राकृतिक खाद डालना न भूलें।

पानी

चैरी के टमाटर को पानी की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप समय-समय के हिसाब से पानी डालते रहें।

सावधानी

पानी इस तरह से डालें ताकि चैरी के टमाटर की पत्तियों पर पानी न जा सके। क्योंकि पानी पड़ने से चैरी टमाटर पर कीड़े लग सकते हैं और आपकी सारी मेहनत खराब हो सकती है।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।