चेहरे से दाग हटाने के टिप्स

home-remedies-and-natural-products-for-beauty-in-hindi

आज आपको बाजार में हर तरह के ब्यूटी से संबंधित चीजे मिल जाएगीं।  हर तरफ आप देखेगें केवल ब्यूटी प्राडक्टस की भरमार लगी हुई है। अब तो वैज्ञानिकों ने भी शोध के आधार पर कह दिया है कि ब्यूटी प्रोडक्टस लंबे समय के बाद चेहरे को  दागदार और धब्बेदार बना देते हैं जिससे त्वचा के पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और इंसान समय से पहले बूढ़ा हो जाता है।

त्वचा संबंधी डाॅक्टरों के पास पचास प्रतिशत से ज्यादा मामले ब्यूटी प्राॅडक्टस से होने वाली समस्याओं के आते हैं। अब तो आप समझ गए होगें। क्या है सच्चाई। भले जामाना बदल गया हो लेकिन अभी भी प्राकृतिक उपाय हैं जो अधिक समय के लिए आपकी त्वचा का मुलायम और जवां बनाए रख सकते हैं। बस आपको इनको अपनाने की जरूरत है।वैदिक वाटिका आपको बेदाग त्वचा के लिए बता रही है कुछ घरेलू उपाय।

बेदाग त्वचा के लिए घरेलू उपाय

दूध की मलाई

निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए आप दूध की मलाई से बनी क्रीम से चेहरे पर गोलाकर यानि सर्कुलर मसाज करें। इससे आपकी त्वचा को बहुत फायदा मिलोगा।

प्राकृतिक क्लींजर
दो चम्मच दूध के साथ एक टमाटर का रस अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। और इसे चेहरे पर पंद्रह मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। इस उपाय से त्वचा की मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाती हैं और आपकी त्वचा बेदाग बन जाएगी।

काले धब्बे होगें दूर
काले धब्बे चेहरे पर होना आम समस्या है लेकिन यदि यह ठीक न हो रहे हों तो इससे चेहरा बहुत खराब लगता है। चेहरे से ब्लैक हैड्स हटाने के लिए दही में काली मिर्च का बना चूर्ण मिला लें और इसको अपने चेहरे पर पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। आपको कुछ ही दिनों में काले धब्बों से निजात मिल जाएगा।

बालों की संुदरता के लिए
चेहरे के साथ-साथ बालों का भी सुंदर होना जरूरी है। रेशमी बालों को पाने के लिए दही, टमाटर और केले या फिर खीरे का मिला हुआ पेस्ट को बालों पर लगा सकते हैं। यह एक तरह का नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है।

प्राकृतिक फलों का प्रयोग
कोमल और बेदाग त्वचा पाने के लिए  सबसे सरल घरेलू नुस्खा या उपाय है नींबू, अनानास या फिर सेब का रस। इनमें से आप किसी भी फल का रस लगाकर अपने चेहरे पर दस से पंद्रह मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इससे चेहरे में कसावट और ग्लो भी आएगा।

कुछ बातों को ध्यान में रखना
इन उपायों से आपकी त्वचा बेदाग और सुंदर तभी बन पाएगी जब आप दिन में आठ गिलास से उपर पानी का सेवन करेगें। अपनी डायट में फल और सब्जियों का सेवन करेगें। और कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लेगें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।