चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए – प्रयोग करें दालचीनी का चूर्ण

use-of-dalchini-cinnamon-powder-beauty-tips-for-skin-in-hindi

दालचीनी का इस्तेमाल हम मसालों के रूप में करते हैं। दालचीनी एक आयुवेर्दिक औषधि का भी काम करती है। जिससे आपकी कई बीमारियां ठीक होती हैं। दालचीनी में मौजूद गुण आपके चेहरे की हर समस्या को खत्म कर सकते हैं। वैदिक वाटिका आपको बता रही है दालचीनी का इस्तेमाल कैसें करें चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने के लिए।

चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए :

माथे की झुर्रियां व लकीरों को दूर करने के लिए
माथे पर झुर्रियां पड़ना आम बात है लेकिन यह बाद में बड़ी समस्या बन सकती है। दालचीनी के इस्तेमाल से आप इस समस्या से निजात पा सकते हो।
आप जैतून के तेल की दो चम्मच की मात्रा में दालचीनी के चूर्ण को मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इस घरेलू नुस्खे को कुछ दिनों तक अपनाने से आपके माथे की लकीरें और झुर्रियां मिट जाएगीं।

चेहरे के दाग व धब्बों की समस्या
यदि आपको लगता है आपके चेहरे में दाग-धब्बे हो गए हैं और वह काफी समय से ठीक नहीं हो पा रहे हैं तो आप दो चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी के चूर्ण को मिला लें। और इस पेस्ट को आधे घंटे तक सूखने के बाद अपना चेहरा धो लें।
यह उपाय  आप रोज करें।

प्राकतिक स्क्रब के रूप में
दालचीनी का प्रयोग आप प्राकृतिक स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हो।
स्क्रब बनाने के लिए आप दो चम्मच बादाम तेल में एक चम्मच दालचीनी का चूर्ण, दो चम्मच काॅफी पाउडर और आधा चम्मच नमक को मिलाकर स्क्रब तैयार करें। और नहाने से पहले आप इसे पूरे शरीर पर लगा सकते हैं।

घाव व चोट के लिए
चोट या घाव होने पर यदि आप दालचीनी के चूर्ण को लगाते हैं तो इससे आप चोट के संक्रमण से बच सकते हैं। क्योंकि दालचीनी एंटीसेप्टिक होती है। जो चोट व घाव को जल्दी ठीक करती है।

निखार लाने के लिए
दालचीनी चेहरे में निखार लाती है और आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाती है। सुंदर त्वचा के लिए आप एक कप दही में एक चम्मच दालचीनी का चूर्णए नींबू का रस और एक पका हुआ केला मिला लें। और इस पेस्ट को चेहरे पर नियमित लगाने से आपकी त्वचा का रंग खिल उठेगा।

प्राकृतिक शैंपू के रूप में
बालों को मुलायम और घना बनाने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल शैंपू की तरह कर सकते हो। एक चम्मच शहद में एक चम्मच गुनगुना जैतून का तेल और एक चम्मच  दालचीनी के चूर्ण को डाल कर मिला लें और इससे अपने बालों में शैंपू की तरह लगाएं और बाद में अपने सिर को पानी से धो लें।

खुजली की समस्या
इतना ही नहीं दालचीनी त्वचा में होने वाली खाज और खुजली के अलावा इनसे होने वाली जलन को ठीक कर देती है। इसके लिए आप शहद में एक चम्मच दालचीनी के चूर्ण को मिला लें और इसे थोड़ी सी मात्रा में ही त्वचा पर लगाएं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।