चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के उपाय

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय जाने आपकी सुंदरता के लिए ताकि आप दिखे जवान और आकर्षक, unwanted hair removal home remedies

हम देखते हैं की लोग अपने चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग और वैक्सिंग का सहारा लेते हैं। इस प्रकार करने से उनके चेहरे से बाल तो निकल जाते हैं लेकिन ऐसा करने के लिए उन्हें हर महीने होने वाले खर्चे और लंबे समय बाद होने वाले साइड इफ़ेक्ट के बारे में पता नहीं है।

जब वो नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करते हैं तब कुछ समय के बाद उनको झुर्रियो का समस्या करना पड़ता है। बाल हटाने के उपाय में आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। आप बाल हटाने के उपाय में अंडा, हल्दी, बेसन, चीनी, कच्चा पपीता आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं बाल हटाने के उपाय के बारे में।

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के उपाय

हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी एक बेहतर एंटीसेप्टिक तो होती ही है साथ ही यह आपके अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी कारागार होती है। इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से चहरे पर बाल नहीं उगते और साथ ही त्वचा की रंगत भी निखरती है। इसके लिए हर रोज हल्दी का लेप चेहरे पर लगाना चाहिए।

अंडा

अंडे का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर मास्क की तरह कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए अंडे के सफेद भाग को फेटकर अपने चेहरे पर लगाये और सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धो लें। इससे अनचाहे बाल के साथ साथ आपको झुर्रियो से निजात मिलती है।

कार्न फ्लोर

कार्न फ्लोर का इस्तेमाल करने आप अनचाहे बाल से छुटकारा पा सकते हैं। इसका उपयोग स्क्रब के रूप में करना चाहिए। इसके लिए एक अंडे का सफेद भाग, थोड़ी सी चीनी, कार्न फ्लोर को मिलाकर स्क्रब तैयार करें। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक मसाज करें, फिर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर सूखने के बाद पानी से मुंह साफ़ कर लें। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।

बेसन का इस्तेमाल

बेसन चेहरे को मुलायम करने के साथ ही अनचाहे बालों से भी रहित करती है। इसके लिए थोडा बेसन, चुटकी भर हल्दी और थोडा सा पानी मिलाकर पैक बनाकर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को पानी के साथ धो लें। इस पैक को आप रोज लगा सकते हैं।

चीनी का इस्तेमाल

चीनी स्वाद को ही नहीं बढाती बल्कि आपके चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर अनचाहे बालों को जड़ से निकालती है। इसके लिए चेहरे को पहले पानी के साथ गीला करें। फिर उस पर चीनी लगा कर रगड़े। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

नारियल के तेल का इस्तेमाल

अगर आप त्वचा से अनचाहे बाल हटाना चाहते हैं तब आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने नारियल के तेल में चुटकी भर हल्दी मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगा लें। इसे आपकी त्वचा मुलायम होने के साथ साथ अनचाहे बालों से भी मुक्त हो जाएगी।

शुगर वैक्स

अगर आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं तब आप ऐसे में आप घर में बनी प्राकृतिक वैक्सिंग का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए शक्कर को पिघलाकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट को तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और वैक्स की तरह साफ़ करें।

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।