चेहरे पर से तिल हटाने के घरेलू उपाय

चेहरे पर तिल होना एक तरफ जहां खूबसूरती बढ़ाता है वहीं दूसरी ओर कई बार परेशानी का सबब भी बनता है। ज्यादातर ऐसा बड़े और उभरे हुए तिल के साथ होता है जिनपर हाथ लगने से दर्द के साथ ही जो कई बार फेसपैक या मेकअप करते वक्त ब्लड भी निकलने लग जाता है। अगर ऐसे किसी तिल और मस्से से आप भी परेशान हैं तो इन दिए गए नुस्खों को आजमाएं। जिनसे आसानी से तिल से छुटकारा भी मिल जाता है और किसी प्रकार के साइड इफेक्ट्स का भी खतरा नहीं होता।  

चेहरे से तिल हटाने के घरेलू नुस्खे 

अनानास जूस

ताजे अनानास का जूस निकालकर उसे तिल पर लगाने से उसका रंग धीरे-धीरे कम होने लगता है। लगातार इस्तेमाल करते रहने से बिल्कुल ही हल्का हो जाता है और नजर भी नहीं आता। 

धनिया पत्ती

धनिया पत्ती भी चेहरे और शरीर से अनचाहे तिल को हटाने में बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके लिए धनिया की पत्तियों का अच्छे से पेस्ट बना लें और इसे तिल वाली जगह पर लगाकर सूखने दें। जितना ज्यादा इसका इस्तेमाल होगा उतना ही जल्द इसका असर होगा।

केले का छिलका

केले के छिलके का इस्तेमाल भी चेहरे के तिल को हटाने के लिए किया जाता है। केले के छिलकों को तिल वाली जगह पर लगाकर पट्टी बांध लें। इसे तिल धीरे-धीरे सूखकर गिर जाता है।

बेकिंग सोडा और केस्टर ऑयल

बेकिंग सोडा और केस्टर ऑयल को मिक्स करके तिल पर लगाना फायदेमंद होता है। हालांकि इसका असर धीरे-धीरे होता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा में 3-4 बूंद कैस्टर ऑयल की मिलाएं और दोनों को मिक्स करके रात में तिल पर लगा लें। मेडिकल टेप्स से बांध लें। सुबह उठकर इसे धो लें। महज एक महीने में ही अनचाहे तिलों से छुटकारा मिल जाएगा।

लहसुन

लहसुन में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो तिल और मस्से बनाने वाले सेल्स को ही डैमेज कर देते हैं। इसके लिए लहसुन के कली को तिल के आसपास अच्छे से घुमाएं जिससे इसका रस मस्सों पर लग जाए। इससे तिल सूखकर आसानी से निकल जाते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा को तिल हटाने का सबसे सटीक माना जा सकता है क्योंकि इसमें किसी प्रकार का कोई दर्द नहीं होता। इसका एंटी बैक्टीरियल तत्व तिल को आसानी से खत्म कर देता है। तिल वाली जगह को गुनगुने पानी से धोकर उसे सूखा लें। उस पर एलोवेरा की ताजी पत्तियों का जेल अच्छे से लगा लें। 3-4 घंटे रखने के बाद पानी से धो लें।

फ्लैक्स सीड्स ऑयल

फ्लैक्स सीड्स ऑयल की मदद से भी तिल और मस्सों को आसानी से दूर किया जा सकता है। ये तिल को सॉफ्ट बना देते हैं जिससे वो खुद-ब-खुद आसानी से निकल जाता है। इसके लिए फ्लैक्स सीड्स और शहद मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करें। तिल वाली जगह पर तकरीबन 1 घंटा लगा रहने के बाद पानी से धो लें। एक हफ्ते तक दिन में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करने के बाद ही फर्क नजर आने लगेगा।

एप्पल विनेगर

चेहरे और स्किन के तिल और मस्सों को हटाने के लिए सबसे ज्यादा विनेगर का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसका मिला एसिड, तिल को सॉफ्ट कर उसे आसानी से चेहरे से हटा देता है। कॉटन को एप्पल विनेगर में मिलाकर उसे तिल पर लगाएं और किसी टेप की मदद से उसे ढ़क दें। गुनगुने पानी की सहायता से उसकी हल्की मालिश करें और टेप को निकाल दें। दिन से 3-4 बार के लगातार इस्तेमाल के बाद ही फर्क आपको खुद नजर आएगा।

प्याज का रस

प्याज के रस में मौजूद एसिड से भी तिल और मस्सों  को आसानी से दूर किया जा सकता है। बस इसके लिए प्याज का रस निकालें और उसे कॉटन की सहायता से तिल पर लगाएं। 30 मिनट रखने के बाद पानी से धो लें। एक हफ्ते तक लगातार दिन में 3 बार इस्तेमाल करें।

काजू

6-7 काजू को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इनका पेस्ट तैयार कर लें और उसे तिल पर लगाएं। इसका पेस्ट तिल और मस्सों को हल्का करने का काम करता है जो कुछ समय बाद बिल्कुल भी नजर नहीं आते।

मूली

मूली को भी तिल को हटाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। बस इसका अच्छा सा पेस्ट बनाकर उसे तिल और मस्सों पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। थोड़े ही दिनों के बाद इसके निशान हल्के होने लगेंगे।

आलू

आलू के टुकड़ों को छोटा-छोटा काटकर उसे तिल और मस्सों पर लगाएं। इसके साथ ही अगर चाहे तो आलू का पेस्ट बनाकर उसे टेप की सहायता से तिल पर बांध दें। इसका रस बहुत ही कारगर होता है जो तिल के निशान को हल्का करते जाता है।

फूलगोभी का रस

फूलगोभी को निचोड़कर उसका रस निकालें और कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे के तिल और मस्सों पर लगाएं। 

शहद

शहद को भी तिल हटाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। तिल वाली जगह को शहद से अच्छे से कवर कर उसपर टेप लगा लें। 1 घंटे रखने के बाद उसे आसानी से धो लें। सस्ता और बहुत ही अच्छा घरेलू इलाज है। 

sehatsansar youtube subscribe
डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।